पाकिस्तान से आए परिवारों को 22 साल बाद मिली राहत, सरकार को किया धन्यवाद

12/14/2019 6:03:17 PM

सिरसा (सतनाम सिंह): देश में रह रहे शरणार्थी परिवार जो प्रताडऩा की वजह से पाकिस्तान से भारत आ गए थे, नागरिकता संशोधन बिल के पास होने के बाद से उनमें राहत की उम्मीद जगी है। हरियाणा के सिरसा जिले के ऐलनाबाद कस्बे में 22 वर्षों से रहे 12 परिवार भी इनमें शामिल हैं, जो होशियारपुर बॉर्डर से प्रवेश कर पंजाब होते हुए हरियाणा के ऐलनाबाद में रहने लगे थे। 

ये परिवार अनुसूचित जाति के धानक समाज से संबंध रखते हैं, जो बंटवारे के बाद पाकिस्तान वाले पंजाब के हिस्से में 1997 से पहले रहा करते थे। ऐलनाबाद आने के बाद इन परिवारों में से कई तो मजदूरी का काम करते हैं और कई कढ़ाई का काम भी करते हैं। उनका कहना है कि वे किसी भी कीमत पर लौट कर पाकिस्तान वापस नहीं जाना चाहते हैं, इसलिए बिल पास होने के बाद अब उम्मीद है कि भारत का नागरिक बन पाएंगे, साथ ही भारत में इज्जत से अपनी जिंदगी बसर कर पाएंगे।



1947 में चाहे देश का बंटवारा हो गया हो लेकिन पाकिस्तान के हिस्से वाले पंजाब में बहुत सारे ऐसे परिवार हैं, जिनकी रिश्तेदारी वर्तमान भारत के पंजाब और हरियाणा में हैं। इसलिए ऐसे परिवार जो ज्यादातर हिंदू हैं, पाकिस्तान में प्रताडऩा झेलने के बाद भारत आ गए थे। अब नागरिकता संशोधन बिल के पास होने के बाद से बेहद खुश हैं।



इन लोगों का कहना है कि भारतीय नागरिकता ना होने के कारण उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। उनके बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही थी। उन्हें सामान्य वर्ग में रखा जा रहा था, जिससे अनुसुचित जाति को मिलने वाला लाभ लेने से वे वंचित रहे। जिसके कारण सरकार से सहायता नहीं मिल सकी और उनके बच्चों ने पढ़ाई छोड़ दी। 



एक युवक की शादी भारत आने के बाद हुई, उसकी पत्नी भारतीय नागरिक है जबकि खुद पाकिस्तानी दिखाया जा रहा है। जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अब राज्यसभा में कैब के पारित होने के बाद ऐलनाबाद में पाकिस्तान से आए लोगों ने मिठाई बांटकर अपनी खुशी का इजहार किया और केन्द्र सरकार व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह का धन्यवाद भी किया।

Shivam