हरियाणा में शुरू हुआ पहला घरेलू एयरपोर्ट, 1675 रूपये में चंडीगढ़ का सफर

9/3/2019 5:55:34 PM

हिसार (विनोद): हरियाणा प्रदेशवासियों के लिए आज का दिन ऐतिहासिक बन गया, क्योंकि हिसार में प्रदेश के पहले एयरपोर्ट का शुभारंभ किया गया। इससे प्रदेश के नागरिकों काफी सहूलत होगी, उन्हें अब हवाई सफर का आनंद लेने के लिए चंडीगढ़ या दिल्ली नहीं जाना होगा बल्कि हिसार से ही हवाई सफर का मजा ले सकते हैं। हिसार एयरपोर्ट का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया, उन्होंने यहां से चंडीगढ़ के लिए हवाई जहाज के माध्यम से उड़ान भरी।



हिसार से चंडीगढ़ किराया मात्र 1675 रुपये 
हिसार से चंडीगढ़ के लिए उडऩे वाली फ्लाईट 7 सीटर है, जिसका किराया मात्र 1675 रुपये है। फ्लाईट की टाईमिंग हिसार से चंडीगढ़ दिन में दो बार सुबह आठ बजे तथा शाम को 4 बजे निर्धारित की गई है। वहीं चडीगढ़ से हिसार आने का समय सुबह 9.30 तथा शाम को 5.30 बजे होगा।



जल्द ही शुरु होगा 18 सीटर प्लेन
सीएम ने बताया कि फिलहाल सात सीटर प्लाइट की शुरुवात की गई है जल्द ही 18 सीट प्लाईट की शुरुवात हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हवाई पटट्ी चार हजार फीट है, जिसे जल्द इस हवाई पट्टी को 10 हजार फीट कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि तीन चरणों में इंटर नेशनल एयर पोर्ट बनेगा। प्रथम चरण रीजनल स्कीम के तहत घरेलू हवाई अड्डा,  दूसरे चरण मेें प्रतिरक्षा एमआरओ तथा तीसरे चरण में विमान प्रशिक्षण केंद्र का काम होगा, जिसमें प्रशिक्षुओं को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।  सीएम ने बताया कि हिसार से दिल्ली तक हाई पावर इलेक्ट्रीक ट्रेन चलाई जाएगी ये ट्रेन जल्द यात्रियों को दिल्ली तक पहुंचा देगी।



गौरतलब है कि एयर शटल सेवा के शुरू होने से हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के दिशा निर्देशों के तहत राजकोषीय सहायता के माध्यम से एयर शटल सेवाओं के लिए एयर ऑपरेटरों से प्रस्ताव आमंत्रित करके क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए विशेष पहल की है।

Shivam