पूर्व केन्द्रीय मंत्री रह चुके आईडी स्वामी का निधन, पूर्व सीएम भजनलाल को दी थी मात

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 10:24 PM (IST)

फरीदाबाद (अनिल राठी): अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री रहे आईडी स्वामी का रविवार को लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया। उन्होंने फरीदाबाद के मेट्रो हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। आईडी स्वामी को उनके परिजन कल देर शाम फरीदाबाद अस्पताल में लेकर आए थे जहां उनका रात भर उपचार किया गया लेकिन आज दोपहर उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। 

आईडी स्वामी का इलाज कर रहे डॉ एसएस बंसल ने बताया कि वह पिछले 25 साल से उनसे इलाज करा रहे थे, उनका बीपी लो रहता था और दोनों किडनी ने भी काम करना बंद कर दिया था। पूरी रात उनके उपचार के दौरान उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की गई लेकिन बचाया नहीं जा सका। 

PunjabKesari,Haryana

सप्ताह भर में ही दूसरा बड़ा हादसा
आईडी स्वामी के निधन से पूरे परिवार में शोक की लहर दौड़ गई है। एक सप्ताह में स्वामी परिवार में यह दूसरा बड़ा हादसा हो गया। विगत सोमवार को स्वामी जी की धर्म पत्नी पद्मा स्वामी का भी देहांत हो गया था।

आईएएस बन कर दी 30 साल की सेवा
वहीं पार्थिव शरीर को लेने पहुंचे उनके छोटे भाई ने कहा कि पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आई डी स्वामी का दुनिया से चला जाना देश और प्रदेश की बड़ी क्षति है। उन्होंने संस्मरण याद करते हुए बताया कि वह शुरू से ही बड़े होनहार व्यक्तित्व के आदमी थे। पढ़ाई के वक्त भी उन्होंने वजीफा तक हासिल किया था। उसके बाद आईएएस बन गए और करीब 30 साल तक आईएएस की नौकरी की रिटायर होने के बाद उनके संपर्क लालकृष्ण आडवाणी से हो गया।

PunjabKesari,Haryana

पहले चुनाव लडऩे से मना किया, बाद में पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल को भी हरा दिया 
इस मुलाकात के दौरान ही लालकृष्ण आडवाणी ने उनसे चुनाव लडऩे के लिए कहा। पहले खुद आइडी स्वामी ने चुनाव लडऩे से यह कहते हुए मना कर दिया कि उनके लिए राजनीति करना और वह भी बिना पैसे के बूते बात नहीं है।



जब आडवाणी ने चुनाव लडऩे के लिए दबाव बनाया तो वह चुनाव लडऩे के लिए तैयार हुए और करनाल से दो बार सांसद बने। उनके छोटे भाई खुद सेना में कमांडेंट रह चुके हैं, उन्होंने बताया कि आई डी स्वामी ऐसे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल को भी चुनाव में हरा दिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static