शिमला से भयंकर पड़ रही हरियाणा में ठंड, पारा पहुंचा -0.1 डिग्री सैल्सियस

punjabkesari.in Sunday, Dec 29, 2019 - 12:28 PM (IST)

हिसार: हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने जिंदगी की रफ्तार को रोक दिया है। बर्फीली हवाओं ने लोगों को घरों के अंदर कैद रहने पर मजबूर कर दिया है। बढ़ती ठंड ने शिमला को भी पछाड़ दिया है। 2 दिनों से हिसार में शिमला से ज्यादा भयंकर ठंड पड़ रही है। रात्रि पारा माइनस से नीचे पहुंचने से खेतों में पाले की परतें जम गई हैं। पाला पडऩे से फसलों पर असर पड़ रहा है।  यही नहीं कड़ाके की ठंड में जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित होकर रह गया।

Image result for freezing-temperature-rises-to-03-degree-in-hisar-in-haryana

सर्द हवाओं से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं लेकिन राहत नहीं मिल रही है। हालांकि दोपहर का मौसम साफ रहा लेकिन राहत नहीं मिली। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग द्वारा दर्ज आंकड़ों के अनुसार मैदानी क्षेत्र में रात्रि पारा -0.1 डिग्री सैल्सियस रहा। यह पारा सामान्य से 7 डिग्री सैल्सियस नीचे है। हालांकि शहरी क्षेत्र में तापमान में थोड़ा सुधार था। शहरी क्षेत्र में 0.2 डिग्री सैल्सियस रहा।

दोपहर का पारा सामान्य से 10 डिग्री सैल्सियस नीचे 10.5 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार इस सर्द मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। मौसम विभाग की मानें तो अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगी। वहीं ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। साथ ही लोग पूरा दिन गर्म कपड़ों में लिपटे रहे। इसके बावजूद भी लोगों को ठंड से कोई राहत नहीं मिल पा रही थी।
Image result for freezing-temperature-rises-to-03-degree-in-hisar-in-haryana

यह रहेगी मौसम की स्थिति
कृवि कृषि मौसम विभाग के अध्यक्ष डा. मदन लाल खिचड़ के अनुसार उत्तर पश्चिमी हवाएं 29-30 दिसम्बर तक चलने की संभावना है। इससे रात्रि तापमान में गिरावट बनी रहेगी। 30 दिसम्बर से हवा में बदलाव आएगा। 31 दिसम्बर देर रात्रि से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल सकता है।

Image result for freezing-temperature-rises-to-03-degree-in-hisar-in-haryana

गति पर लगी ब्रेक 
कड़ाके की ठंड का असर रेल व सड़क यातायात पर देखने को मिल रहा है। वहीं टे्रनें अपने निर्धारित समय से देरी से पहुंची। गोरखधाम एक्सप्रैस करीब 2 घंटे देरी से हिसार पहुंची। हिसार-जयपुर टे्रन सहित अन्य टे्रनें भी निर्धारित समय से लेट पहुंची। वहीं हाईवे पर वाहनों की गति पर ब्रेक लग गई है। सुबह के समय धुंध होने से वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static