500 का नोट पैट्रोलपंपों पर बंद होने से छाया सन्नाटा, बिक्री में भारी गिरावट (Pics)

12/3/2016 1:21:37 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): नोटबंदी के बाद सरकार धीरे-धीरे से कालेधन वालों के सभी रास्ते बंद करती जा रही है। पहले आवश्यक जगहों पर 1000 का नोट बंद किया और अब पैट्रोंल पंपों पर 500 का नोट भी बंद कर दिया है, जिससे पैट्रोल पंपों पर सन्नाटा छाया हुआ है।

अगर हम बीती रात की बात करें तो पैट्रोल पंप पर भी नोट बंद होने की बात सुनकर लोग लाइन लगाकर डीजल और पैट्रोल ले रहे थे। मगर आज सुबह से ही पैट्रोल पंपों पर 1-2 ही बाइक दिखाई दे रही हैं, गाड़ियों वाले व अन्य चालक विलुप्त हो गए हैं।

इस बारे में पैट्रोल कर्मियों की मानें तो आज से बंद हुए 500 के नोटों के बाद पंप पर होने वाली पैट्रोल व डीजल की बिक्री में भारी मात्रा में गिरावट हुई है। बिक्री की बात करें तो 10 प्रतिशत बिक्री ही हो पा रही है।

इतना ही नहीं कुछ ग्राहक तो सुबह से ऐसे भी आ रहे हैं जो 500 के नोट से 400 की पैट्रोल व डीजल लेने की बात कर रहे हैं। मगर उन्होंने सबको मना कर दिया है। वहीं रोजाना के ग्राहकों को उन्होंने उधार पैट्रोल व डीजल देना भी शुरू कर दिया है।

ग्राहकों की माने तो उन्होंने आज अपनी गाड़ी में कार्ड से पैट्रोल डलवाया है, जिससे कालेधन वालों पर लगाम लगेगी। सरकार द्वारा चलाई गई कैशलेस प्रणाली बहुत अच्छी साबित हो रही है। ग्राहक अपील करते हुए कहते हैं कि कैशलेस प्रणाली में सरकार का साथ देकर भ्रष्टाचार को मुक्त करवाएं। वहीं, गुड़गांव, पानीपत, रोहतक में भी फ्री टोल बंद होने के बाद आज पेटीएम, क्रेडिट और डेबिट कार्ड से लोगों से भुगतान किया जा रहा है।