Coronavirus: मरीजों की रिकवरी में हरियाणा अन्य राज्यों की तुलना में अव्वल, नहीं बढ़ा ग्राफ

4/1/2020 10:26:21 PM

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा): कोरोना वायरस से जंग लडऩे में हरियाणा जैसे छोटे राज्य ने पड़ोसी राज्यों के साथ साथ देश के कई बड़े राज्यों की तुलना में इस महामारी से खुद को काफी हद तक नियंत्रित रखने में जहां सफलता हासिल की है तो वहीं सफल लॉकडाऊन और लॉकडाऊन के दौरान राहतकारी कदमों के बीच कोरोना के पॉजीटिव केसों में रिकवरी के मामले में भी हरियाणा ने पूरे देश में स्वयं को नम्बर वन साबित किया है। 

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बुधवार तक कोरोना के पॉजीटिव केस 1637 रहे, जिनमें से 133 स्वस्थ हुए। जबकि 38 लोगों की मौत हो गई। हरियाणा जैसे छोटे राज्य में बुधवा शाम तक कुल 29 कोरोना पॉजीटिव में से अब तक 13 कोरोना मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। खास बात यह है कि मंगलवार से लेकर आज बुधवार तक 24 घंटों में हरियाणा में कोरोना पॉजीटिव का कोई भी नया मामला सामने नहीं आया। प्रतिशत के नजरिए यह आंकड़ा सभी प्रदेशों से कहीं बेहतर है। 

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला 17 मार्च को सामने आया था और उसके बाद से यह आंकड़ा बीते 16 दिनों में बढ़कर 29 तो हुआ मगर नियंत्रण में रहा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा लगातार इस मामले में प्रदेश से फीडबैक हासिल करने के साथ साथ बेहतर सुविधाएं देने व अधिकारियों को फील्ड में उतारने का परिणाम रहा कि हरियाणा देश के अन्य राज्यों की तुलना में इन 16 दिनों में 29 मरीजों में से 13 को फिर से स्वस्थ करके लोगों के मन में कोरोना के भय को दूर करने का प्रयास किया है।
 

जिला पॉजीटिव केस डिस्चार्ज एक्टिव मरीज
अम्बाला   1      -      1
फरीदाबाद 6 1 5
गुरुग्राम 10 9 1
हिसार  1 - 1
पलवल  1 1 0
पानीपत 4 2 2
पंचकूला 2 - 2
सिरसा 3 - 3
सोनीपत 1 - 1
कुल  29 13 16


महाराष्ट्र व उत्तरप्रदेश जैसे बड़े राज्यों की तुलना में हरियाणा बेहतर
गौरतलब है कि बुधवार शाम तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में 302 में से 39, केरल में 241 में से 23 मरीज स्वस्थ हुए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना से 9 जबकि पड़ौसी राज्य पंजाब में 3 एवं दिल्ली में 2 लोगों की मौत हो चुकी है। हरियाणा में अब तक कोरोना से 1 भी मौत नहीं हुई है। गौरतलब है कि हरियाणा में कोरोना का पहला पॉजीटिव केस 17 मार्च को गुरुग्राम में सामने आया था। इसके बाद गुरुग्राम में कोरोना का ग्राफ एकाएक बढऩे लगा, यह खतरे की घंटी थी। सरकार ने इसे भांपा और तमाम जरूरी कदम उठाए। लॉकडाऊन को प्रभावी तरीके से लागू करवाया। चिकित्सीय सुविधाओं में इजाफा किया। 

यही वजह है कि हरियाणा में 29 में से कोरोना के 13 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। हरियाणा की सीमा से लगते पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली व चंडीगढ़ की तुलना में हरियाणा ने कोरोना की रिकवरी में अच्छे परिणाम हासिल किए हैं। गृह मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार पंजाब में कोरोना के 41 पॉजीटिव केस में 1, राजस्थान में 93 केस में से 3, उत्तरप्रदेश में 103 में से 14, दिल्ली में 120 में से 6 मरीज ठीक हुए हैं। चंडीगढ़ में अब तक कोरोना के 13 पॉजीटिव केस सामने आए हैं और अभी तक एक भी रिकवरी नहीं हुई है। 

सरकार ने ऐसे दी राहत
इस समय हरियाणा सरकार की ओर से 22 जिलों में दूध, ब्रेड, दवाइयों, सब्जियों आदि की करीब 46,779 दुकानों के जरिए लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति द्वारा राहत दी रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार दूध की 8308, ब्रैड आदि की 4591, अंडे की 1845, ग्रोसरी की 8289, सब्जियों की 4680, प्याज-आलू की 3050, साबुन व बॉथरुम वस्तुओं की 6409, फूड पैकेजिंग की 5628 एवं दवाइयों की 3377 दुकानें खुली हैं। 

इसके अलावा सरकार ने किसानों की चिंता को भी दूर करते हुए प्रदेश में 15 अप्रैल से सरसों व 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू करने की घोषणा कर दी है। यही नहीं प्रदेश में कहीं भी किसी भी जिला में आटे की कमी न हो, इसके लिए भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सभी उपायुक्तों को पहले से ही निर्देश दे रखे हैं कि वे अपने अपने जिला की जरूरत के मुताबिक भारतीय खाद्य निगम से गेहूं फ्लोर मिलों व डीलरों को देना सुनिश्चित करें ताकि कहीं भी आमजन को आटे की कमी महसूस न हो।

कोरोना के खिलाफ जन सहयोग से जीतेंगे जंग: खट्टर


मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि हरियाणा में कुल 29 कोरोना संक्रमित मरीजों में से 13 मरीजों का ठीक होना अपने आप में सुखद व शुभ संकेत है। हरियाणा में कोरोना के खिलाफ लड़ाई सरकार जन सहयोग से लड़ रही है और हरियाणा निश्चित तौर पर कोरोना के खिलाफ जंग में जीत हासिल कर लेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान कुछ लोग लगातार अफवाहें फैला रहे हैं मगर लोगों को इन अफवाहों पर ध्यान न देते हुए अपने संबंधित जिला अधिकारियों से हर बात की पुष्टि कर लेनी चाहिए। 

उन्होंने इन परिस्थितियों में लोगों से योग के द्वारा शारीरिक व मानसिक तनाव को दूर करने का आह्वान भी किया। मुख्यमंत्री ने आज ट्वीटर के जरिए कहा कि मेरी फोटो लगे हैंड सैनेटाइजर का मामला मेरे में संज्ञान में आया है, इस संकट की घड़ी में ऐसे विषयों पर न तो चर्चा करने का कोई औचित्य नहीं है और न ही ऐसा कार्य उचित है। हमें केवल इस आपदा से लडऩा है।

Shivam