सऊदी अरब में फंसा हरीचंद पहुंचा अपने वतन, दोबारा वहां जाने से किया तौबा

7/25/2017 1:37:14 PM

मेवात(ऐके बघेल):मेवात जिले के गांव वसई मेव के हरिचंद सऊदी अरब में शेख के जुल्मों से छूटकर अपने देश वापिस आ गए हैं। मीडिया की बदौलत व सऊदी अरब में कम्पनी में मैनेजर के पद पर काम कर रहे मेवात जिले के हनीफ के सहयोग से आज वह अपने वतन लौट आया है। हरीचंद के गांव आने पर परिवार वालों ने मालाएं व मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया।

गरीबी से तंग आकर सात समुद्र पार गया हरीचंद
गरीबी से तंग आकर परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए नूंह मेवात जिले के बसई मेव गांव का रहने वाला 44 वर्षीय 6 बच्चों का पिता हरीचंद सात समुद्र पार सऊदी अरब में रोजगार करने गया था। हरीचंद ने सऊदी अरब जाकर एक शेख के घर में नौकरी की। 

शेख हरीचंद पर करता था जुल्म
शेख को बिल्ली पालने का शौक था, बिल्लियां घर में नुकसान करती। जिसकी सजा हरीचंद को मिलती। शेख हरीचंद पर जुल्म ढाने लगा। एक दिन हरीचंद ने नुकसान करने वाली बिल्ली को हमला कर मार दिया। बस फिर क्या था शेख ने उसे हर तरह से प्रताड़ित करने लगा। घर के बजाय उससे खेतों में काम कराए जाने लगा। 

फरिश्ता बन कर आए हनीफ ने की मदद
एक दिन खेत में काम करते समय हरीचंद रो रहा था ,राहगीर ने हरीचंद से कारण पूंछा तो उसने आपबीती बता दी। राहगीर शेख को हरीचंद पर तरस आ गया और वह उसे अपने पास ले गया। दूसरा शेख हरीचंद को ठीक ढंग से रखने लगा और समय पर मेहनताना भी दिया। पहले शेख ने हरीचंद पर मुकद्दमा दर्ज करा दिया। हालात से तंग हरीचंद ने वतन लौटने की कोशिश की, लेकिन मुकद्दमा उनकी राह में रोड़ा बन गया। 
हार थक कर हरिचंद ने भारतीय दूतावास में सम्पर्क किया। वहां से भरोसा तो मिला लेकिन कोई मदद नहीं मिली। हरिचंद के परिजनों ने मीडिया से संपर्क किया तो हरिचंद की खबर प्रमुखता से उठी हरिचंद के लिए फरिश्ता बन कर आए हनीफ जोकि सऊदी अरब में काम कर रहा है को हरिचंद के बारे में खबर मिली तो उसने 6 दिन के अंदर हरिचंद को घर भेजने का काम किया। 

पत्नी ने किया मीडिया का धन्यवाद
हरीचंद की पत्नि ओमबती ने  कहा कि मीडिया ने मेरे पति हरिचंद को वतन लौटने की जो मुहीम चलाई थी, आज वह मेहनत रंग लाई है। उन्होंने मीडिया का बहुत-बहुत धन्यवाद किया है।