सिरसा पहुंचे कोर्ट कमिश्नर एके पंवार, डेरे में कल सुबह शुरू होगा सर्च ऑपरेशन

9/7/2017 3:30:22 PM

सिरसा (संजय अरोड़ा): पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर डेरा सच्चा सौदा के सिरसा स्थित मुख्यालय में सर्च आप्रेशन के लिए नियुक्त कोर्ट कमिश्नर ए.के.एस. पंवार सिरसा पहुंच चुके हैं। बुधवार को सिरसा न पहुंच पाने के कारण सर्च अभियान की कार्रवाई को अंजाम नहीं दिया गया था। पंवार अपने अधिकारियों से सर्च अभियान को लेकर मीटिंग कर रहे हैं। कल डेरा में तलाशी अभियान शुरू किया जाएगा। 

डेरा मुख्यालय में सर्च आप्रेशन चलाए जाने के मद्देनजर डेरा के आसपास जहां सुरक्षा व्यवस्था अत्यंत कड़ी करते हुए डेरा को जाने वाले लगभग सभी रास्ते पूरी तरह से सील कर दिए गए वहीं डेरा के साथ लगते 3 गांवों शाहपुर बेगू, नेजिया व बाजेकां में कर्फ्यू जारी रहा। डेरा में चलाए जाने वाले सर्च आप्रेशन के लिए सुरक्षा बलों की संख्या में बढ़ौतरी की गई है। वर्तमान में जहां सिरसा में डेरा के आसपास 4 कंपनियां सेना की तैनात हैं तो वहीं अर्धसैनिक बलों की 41 कंपनियों ने डेरा डाला हुआ है। इनमें 20 कंपनियां सी.आर.पी.एफ. की, 12 कंपनियां सशस्त्र सीमा बल की, 5 आई.टी.बी.पी., 2 आर.ए.एफ. व 2 बी.एस.एफ. की कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा मधुबन से 40 कंमाडों का स्वॉट दस्ता भी पहुंच चुका है। इसके अलावा 1 बम निरोधक दस्ता व 4 डॉग स्क्वायड भी सिरसा पहुंच चुके हैं। 

जानकारी के अनुसार जिस समय डेरा में सर्च आप्रेशन चलेगा उस समय एक विशेष हैलीकाप्टर में बैठे कंमाडों के जवानों की निगाह डेरा मुख्यालय पर रहेगी। इन सबके अलावा सर्च आप्रेशन के दौरान प्रशासनिक अधिकारियों व सैन्य बलों के साथ 100 बैंक कर्मचारी व 22 लोहार भी रहेंगे, जिससे कि डेरा से मिलने वाले बैंकों से संबंधित दस्तावेजों की जांच करने व डेरा परिसर में किसी भी भवन पर लगे ताले तोड़ने में इनकी मदद ली जा सके। डेरा में चलाए जाने वाले सर्च आप्रेशन के मद्देनजर सरकार के निर्देश पर 5 और आई.पी.एस. अधिकारियों को भी सिरसा भेजा है।