संत कबीर जयंती कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की शिरकत, पढ़ें उन्होंने क्या कहा? (VIDEO)

7/15/2018 6:48:47 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): फतेहाबाद में आयोजित संत शिरोमणि कबीर महाकुंभ में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे। कार्यक्रम में  हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी भ उपस्थित रहे। वहीं हरियाणा सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री का प्रतिनिधित्व करने के लिए कैबिनेट मंत्री कृष्ण पंवार और सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने राष्ट्रपति का स्वागत किया। सरकार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित किया।



लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि कबीर प्रेमियों के इस प्रोग्राम को महाकुंभ भी कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज उन्हें फतेहाबाद आने का अवसर प्राप्त हुआ है और आज से ही 21 वर्ष पहले 1997 में फतेहाबाद को जिला घोषित किया गया था, जिसको लेकर वह सभी जिला वासियों को बधाई देते हैं। हरियाणा सरकार की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान काफी सफल रहा है इसको लेकर में सरकार को बधाई देते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि देश की लोकसभा के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं में आने वाले मॉनसून सत्रों में संविधान के मूलमंत्र चर्चा, परिचर्चा और संवाद को ध्यान में रखते हुए जनता के हितों को सर्वोपरी रखकर निर्णय लिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज का कार्यक्रम मॉनसून आने के बाद आयोजित किया जा रहा है और पूरे देश में मॉनसून आ चुका है। 

राष्ट्रपति ने हरियाणा सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं व नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने संत कबीर की जयंती हर जिले में मनाने का बहुत ही अच्छा निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा महापुरुषों की भी जयंतियां मनाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि 22 जनवरी, 2015 को हरियाणा के पानीपत की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरुआत की गई और इस अभियान से पहले बेटियों की संख्या 1000 लडकों के प्रति काफी कम थी, लेकिन राज्य सरकार के प्रयासों और लोगों के सहयोग से लिंगानुपात में सुधार हुआ है। हरियाणा सरकार की इस सराहनीय सफलता के लिए राज्य सरकार को हार्दिक बधाई देते हैं, जो सराहना के पात्र हैं।

राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने भी किया संबोधित
इससे पहले हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि आज देश के राष्ट्रपति फतेहाबाद जिला में पहली बार आए हैं और राज्यपाल होने के नाते वे उनसे निवेदन करते हैं कि यह उनकी यह कृपा दृष्टि हरियाणा पर सदैव बनी रही। उन्होंने महिलाओं की उपस्थिति को देख कर कहा कि आज महिलाओं की उपस्थिति अच्छी है और यह चमत्कारी है, जिस समाज में महिलाएं आगे आती हैं वह समाज और देश प्रगति और उत्थान के रास्ते पर आगे बढता है। उन्होंने संत कबीर के संबंध में कहा कि वे हर सामान्यजन के अंदर बैठे हैं जो उनसे प्रभावित है और उनके दोहे आज भी प्रासंगिक हैं जिनका हमारे जीवन में प्रभाव पड़ता है। 



बता दें कि कार्यक्रम धानक समाज की ओर से फतेहाबाद में आयोजित किया गया था जिसमें काफी संख्या में अध्यापक ने भाग लिया। इस कार्यक्रम को लेकर पूरी रेखा तैयार करने और राष्ट्रपति को आंमत्रित करने के दल पर चैयरपर्सन सुनीता दुग्गल भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं। कार्यक्रम में दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों से लोग आए हुए थे।

Shivam