यात्रीगण कृपया ध्यान दें- ''अगर बिल नहीं मिला तो आपका भोजन मुफ्त है''

1/6/2019 11:24:38 PM

अंबाला(अमन कपूर): भारतीय रेलवे ने अब खाने की चीजों का अतिरिक्त चार्ज वसूलने पर अंकुश लगाने के लिए ट्रेन के अंदर व प्लेटफार्म के स्टॉल पर बिकने वाली खानपान की चीजों की रेट लिस्ट लगाने के साथ ग्राहकों को बिल देने का आदेश सख्ती से लागू करने पर जोर दिया है। रेलवे अधिकारीयों ने यात्रियों को हिदायत दी है कि सभी ट्रैन में वेंडर्स सहित स्टेशन पर बने स्टाल संचालक से खरीदी गई वस्तु का बिल जरूर लें, जिससे कोई भी वेंडर्स खाने की वस्तु का अतिरिक्त पैसा नहीं वसूल सकेगा। अगर कोई स्टॉल मालिक बिल देने से इंकार करता है तो आपका खाना मुफ्त होगा।



रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कैटिरंग सेवाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी जोनल रेलवे को इस संबंध में निर्देश किये हैं कि जनवरी 2019 के अंत तक यात्रियों की सुविधा और सभी गैर सुरक्षा शिकायतों की और सख्त रुख अख्तियार किया जाए। अब ठेकेदारों को सभी ट्रेनों में रेट लिस्ट टांगने और खानपान का बिल नहीं देने पर आपका खाना मुफ्त होगा यानि बिल नहीं देने पर उन्हें खरीदी चीज का बिल पे नहीं करें।



अंबाला के स्टेशन निदेशक गिल ने बताया कि रेलवे यात्रियों की रेट लिस्ट से अतिरिक्त पैसे वसूलने की परेशानी दूर करने के लिए प्रयास कर रहा है। रेलवे चलती ट्रेन में खाने को लेकर सख्त रुख अपनायेगा, ट्रेनों में इस साल मार्च से खाने के सामानों की दाम सूची सार्वजनिक रूप से लगाई जाएगी और इसके साथ ही लिखा रहेगा ‘कृपया कोई टिप नहीं दें, अगर बिल नहीं मिला तो आपका भोजन मुफ्त है’। 



गिल के अनुसार रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में रेलमंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि जनवरी 2019 के अंत तक यात्रियों की सुविधा के लिए सभी गैर सुरक्षा शिकायतों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर विकसित किया जाए।  गिल के अनुसार रेलवे के इस निर्देश को नहीं मानने वालों के खिलाफ सख्त करवाई की जाएगी।

Shivam