अंबाला में गिरफ्तार संदिग्ध से भारतीय सिम बरामद, पाकिस्तानी सेना करती थी दुरुपयोग

8/27/2019 7:40:11 PM

अंबाला(अमन कपूर): हरियाणा के जिला अंबाला में गिरफ्तार हुए पाकिस्तानी नागरिक अली मुर्तजा असगर के पास से पुलिस ने अवैध तरीके से लिए गए भारतीय सिम कार्ड बरामद हुए हैं। जिनका इस्तेमाल पाकिस्तानी सेना करती थी। अंबाला की सीआईए-2 पुलिस ने अली मुर्तजा असगर को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के घर पेश किया। जहां से उसे न्यायिक हिरासत में सेंट्रल जेल अंबाला भेज दिया गया है। 

संदिग्ध ने पूछताछ में जांच एजेंसियों को बताया कि जब यह पहली बार भारत आया था, तो इसने यहां के सिम कार्ड लेकर वापिस लौटा, जिसे पाकिस्तान आर्मी को दे दिया। पाकिस्तानी सेना ने सिम का दुरुपयोग किया था। इसलिए संदिग्ध के खिलाफ फॉरेन एक्ट ओर सीके्रट एक्ट में मामला दर्ज किया गया है। बता दें कि अंबाला कैंट सेना छावनी होने के साथ साथ यहां कई महत्वपूर्ण जगह के साथ साथ फाइटर एयरबेस भी हैं, जहां पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की पैनी निगाह बनी रहती है। 



इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के हाईअलर्ट के चलते पुलिस की चेकिंग के दौरान 14 अगस्त रात को रेलवे स्टेशन के पास पाकिस्तानी नागरिक मुर्तजा को को पकड़ा गया था। पुलिस के सीआईए-2 स्टाफ को सूचना मिली थी कि कोई संदिग्ध व्यक्ति रेलवे स्टेशन से सेना क्षेत्र में घुसने की फिराक में हैं। जिसने काले रंग की लोअर ओर टी-शर्ट पहन रखी है। जिस पर सीआईए-2 सतर्क हो गया और मुर्तजा को हिरासत में ले लिया। 



तलाशी के दौरान पुलिस को इसके पास से एक मोबाइल, कुछ सिम ओर एक बैग बरामद हुआ। इसके दस्तावेज जांचने पर यह पता लगा कि इस संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक अली मुर्तजा असगर के पास अंबाला का वीजा नहीं था, जबकि हिंदुस्तान के कुछ अन्य शहरों का वीजा मिला है। पूछताछ करने पर संदिग्ध ने बताया कि वे हैदराबाद भी गया था। इसने फॉरन एक्ट के उललंघन किया है, जिस कारण इसे अदालत में पेश कर 10 दिन का पुलिस रिमांड पर लिया है। 



सीआईए-2 पुलिस उसे लेकर छानबीन के लिए हैदराबाद ओर सिकंदराबाद गई थी। मुर्तजा इससे पहले नौ बार भारत आ चुका था, उस समय ये दो व्यक्ति यहां आए थे। वो अपने सिम भी इसको देकर यहां से दो दिन पहले पाकिस्तान लौट गए। एसपी ने बताया कि जो सिम यह वापिस पाकिस्तान लेकर जाता, उसे तलाशी में पाक आर्मी इनसे ले लेती और उसका दुरुपयोग किया करती थी। जोरवाल ने बताया कि हिरासत के दौरान आर्मी इंटेलिजेंस एजेंसी और आईबी ने भी पूछताछ की है।

Shivam