जस्टिस जगदीप सिंह की जिंदगी पर एक नजर, वो जज जो कल राम रहीम का भविष्य तय करेगा

8/27/2017 4:41:58 PM

जींद(विजेंद्र कुमार): राम रहीम को बलात्कार का दोषी करार दे दिया गया है। सोमवार को उस पर सजा का ऐलान भी हो जाएगा मगर जो जज राम रहीम के लिए जेल की चारदीवारी का भविष्य तय करेगा, उस जज के बारे में आज कुछ बातें आपको जाननी जरूरी हैं। नाम है जस्टिस जगदीप सिंह और इनकी खासियत ये है कि इन्हें न्यायप्रिय, सक्षम, कठोर और सटीक रवैये वाला शख्स माना जाता है। वकालत की दुनिया में उनका पहला कदम था साल 2000 में, जब उन्होंने वकालत शुरू की। तब से लेकर साल 2012 तक उन्होंने न जाने कितने केस लड़े। बहुत सारे जीते भी और कुछ में हार का सामना भी करना पड़ा। मगर जगदीप सिंह की छवि इसी दौरान बन चुकी थी और वो छवि थी एक कठोर, न्यायप्रिय और सटीक वकील की।

बतौर जज जस्टिस जगदीप सिंह का सफर
इसके बाद उन्होंने एक कदम और आगे बढ़ाया और साल 2012 में सोनीपत में हरियाणा न्यायिक सेवा के अधीन उनकी पहली पोस्टिंग हुई। इसके ठीक बाद उनकी अगली पोस्टिंग थी सीबीआई में, जगदीप को सीबीआई कोर्ट में पोस्ट करने के लिए लंबे वक्त से विचार भी चल रहा था और गंभीर विचार विमर्श के बाद उनकी काबिलियत को देखते हुए उन्हें सीबीआई कोर्ट में पोस्ट कर दिया गया। इसमें ज्यादा वक्त इसलिए भी लगा क्योंकि सीबीआई कोर्ट में पोस्टिंग की प्रक्रिया काफी जटिल और लंबी होती है लेकिन जगदीप सिंह का पिछला रिकॉर्ड और उनकी शख्सियत को देखते हुए आखिरकार उन्होंने कार्यभार संभाल ही लिया। 

जब पहली बार सुर्खियों में आए थे जस्टिस जगदीप सिंह
साल था 2016 का और महीना था सितंबर का। ये वो वक्त था जब पहली बार जगदीप सिंह मीडिया का सुर्खियां बने। हुआ ये था कि जगदीप सिंह उस दिन हिसार से पंचकूला जा रहे थे। इसी दौरान रास्ते में एक हादसा हुआ और उस हादसे में 4 लोग बुरी तरह घायल हो गए। जस्टिस सिंह ने अपनी गाड़ी रोकी और घायलों की तरफ दौड़ पड़े। हालात गंभीर थे और तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत थी। जस्टिस सिंह ने तुरंत एंबुलेंस को फोन घुमाया मगर दूसरी तरफ से जो जवाब आया उसने सिस्टम की खामियों को एक बार फिर जाहिर कर दिया। उस फोन कॉल पर जस्टिस जगदीप सिंह को जवाब ये मिला की एंबुलेंस उड़ कर नहीं आएगी, इसमें टाइम लगेगा। मगर घायलों की हालत देखकर ये जाहिर था कि जरा सी देर उनकी जान पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में जस्टिस सिंह ने एंबुलेंस का इंतजार नहीं किया और अपनी गाड़ी में ही चारों घायलों को लेकर अस्पताल पहुंच गए। उस दौरान ये खबर मीडिया में खूब चलीं और स्वास्थ्य सेवाओं की खूब किरकिरी हुई। मगर तब तब दुनिया जस्टिस जगदीप सिंह के बारे में जान चुकी थी और वही जस्टिस जगदीप सिंह अब बलात्कार का दोषी करार दिए जा चुके राम रहीम के खिलाफ सजा का ऐलान करने जा रहे हैं।