हरियाणा में भी हुआ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ, कार्यक्रम में छूटे मंत्री के पसीने

9/1/2018 8:36:08 PM

ब्यूरो: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियाम से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की देश भर में शुरूआत की। देश की 650 शाखाओं एवं 3250 एक्सेस पॉइंट सहित 3900 शाखाओं में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आज से शुरू हो गया है। आम आदमी इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आधार व बायोमीट्रिक के साथ खाता एक मिनट में खोल सकता है। इसे पूरे देश में पहुंचाने के लिए पोस्ट विभाग के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि देश भर में 40 हजार पोस्ट मैन हैं और 2.6 लाख डाक सेवक है। सरकार इन सभी का इस्तेमाल बैंकिंग सेवाओं को घर-घर पहुंचाने के लिए करने जा रही है।



वहीं हरियाणा में भी प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने विभिन्न जिलों में जाकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुभारंभ किया। सीएम मनोहर लाल ने यमुनानगर के मुख्य डाकघर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। मुख्यमंत्री ने इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मुख्य वाक्य आपका बैंक आपके घर की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित रूप से डाकघर तीन गुणा से अधिक बैकिंग क्षेत्र की सेवाएं दूर दराज के क्षेत्र तक पहुंचाएगी। उन्होंने कहा कि लोग पहले कहते थे कि डाकिया डाक लाया, लेकिन अब कहेंगे की डाकिया बैंक लाया। मुख्यमंत्री ने इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक में अपना खाता भी खुलवाया और साथ ही विभाग की मेरी टिकट मेरा गर्व टिकट भी प्राप्त की। 



बहादुरगढ़ में पोस्ट पेमेंट बैंक के शुभारंभ ने छुटाए मंत्री के पसीने
बहादुरगढ़ में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ हो गया है। बहादुरगढ़ में प्रदेश के लोकनिर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने इसका शुभारंभ किया है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ करने पहुंचे लोकनिर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह के कार्यक्रम में अव्यवस्थाओं का आलम देखने को मिला। कार्यक्रम के बीच में ही बिजली गुल होने के कारण कार्यक्रम में शामिल आम लोगों के साथ मंत्री जहां गर्मी से परेशान होकर बार बार पसीना पोछते दिखाई दिये। वहीं बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक पसीने से तर-बतर कार्यक्रम से संबंधित बुकलेट से पंखा झलते नजर आये। इतना ही नही प्रधानमंत्री के लाइव संबोधान को दिखाने के लिये जो एलसीडी स्क्रीन लगाई गई थी। वह भी बार बार बंद होती देखी गई।



वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने हिसार में लुवास यूनिवर्सिटी में इंडिया पोस्ट पेयमेंट बैंक की लांचिग की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कैशलेस ट्रांजेक्शन देश को नई उंचाईयों तक लेकर जाएगा।

पंचकूला में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के कार्यक्रम का शुभारंभ हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने सेक्टर- 4 स्थित पोस्ट ऑफिस में किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि नयी टेक्नोलॉजी ने कार्यों को कितना आसान बना दिया है। कहीं पर भी बैठे एक ऐप के माध्यम से भुगतान दूसरे को किया जा सकता है।



फतेहाबाद के मुख्य डाकघर में आज इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन किया गया। जिसका उद्घाटन अनुसूचित जनजाति एवं वित्त विभाग की चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल ने रिबन काटकर किया। इस अवसर पर फतेहाबाद के उपायुक्त जेके आभीर भी उपस्थित रहे। मीडिया से बातचीत करते हुए सुनीता दुग्गल ने बताया कि डाकघरों में खुलने वाले इस इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से आम जनता को काफी फायदा होगा। 

Shivam