गुरमीत की ‘गुफा’ का ‘लव-हग’ कनैक्शन

9/15/2017 8:59:51 AM

सिरसा (अरुण भारद्वाज):डेरा सच्चा सौदा के अंदर की ‘दुनिया’ किसी रहस्य से कम नहीं है। डेरा प्रमुख गुरमीत से जुड़ी हर चीज न केवल हैरतअंगेज है अपितु अपने भीतर बहुत से राज दफन किए हुए है। गुरमीत की ‘गुफा’ जहां विवादों में है, वहीं बता दें कि गुफा के बाहर लगा गेट भी नई कहानी पेश कर रहा है। यह गेट न केवल गुरमीत के ‘आचरण’ को जग जाहिर कर रहा है बल्कि इस गेट पर लिखे लव-हग का भी गहरा कनैक्शन है। यही नहीं, डेरा प्रमुख के शीश महल की हर दीवार व कमरों के गेट भी खुद ही गवाही दे रहे हैं। आई.आई.टी. की टीम को बड़ी मशक्कत करनी पड़ी है लेकिन इस जांच की हकीकत जल्द ही सबके सामने होगी।

ऐसा है शीश महल
करीब 5 एकड़ में फैले शीश महल की बुनियाद जमीन से 9 फीट ऊंची है। महल के नीचे बना हॉल ही गुफा के रूप में जाना जाता है और इस हॉल के ऊपर डेरा प्रमुख का शाही महल बना है जिसमें कई विशाल कमरे हैं लेकिन सुर्खियों में यही गुफा के रूप में जाना जाने वाला हॉल ही है और अब एक नया खुलासा ये हुआ है कि इस हॉल (गुफा) के 4 दरवाजे हैं। इनमें एक दरवाजा सत्संग भवन, एक ऊपर महल, एक किचन व चौथा दरवाजा संदेह के घेरे में है। हालांकि अफसरों को संदेह है कि इस दरवाजे से कुछ ही दूरी पर साध्वी आवास है।

मुख्य गेट पर लिखा है ‘कोड वर्ड’
गुरमीत के शीश महल को लेकर खुलासा हुआ है कि इस महल में यूं तो हर किसी की एंट्री नहीं थी, मगर खास साध्वियों को भी प्रवेश एक कोड वर्ड के आधार पर मिलता था। सूत्रों के अनुसार ये कोड वर्ड था लव-हग। डेरा प्रमुख के पास पहुंचने वाली साध्वियां इसी शब्द का इस्तेमाल करती थीं। हालांकि प्रशासनिक अधिकारी इस बात से किनारा कर रहे हैं, मगर उन्होंने यह जरूर पुख्ता किया कि मुख्य गेट के बाद अंदर प्रवेश के लिए बने दरवाजे में एक ऐसा ही गेट लगा है जिसमें विभिन्न आकृतियां बनी हैं और उन्हीं के बीच में लिखा है लव-हग।

बाहर बने मोर तो अंदर कबूतर
शीश महल में प्रवेश से पूर्व फाइबर से करीब 20-20 फुट ऊंचे मोर बने हुए हैं। इसके अलावा हॉल के अंदर से ही आगे चलकर एक बड़ा स्वीमिंग पूल है। इसमें एप्पलनुमा एक कमरा है जिसे चेंज रूम माना जा रहा है लेकिन यहां बने बड़े-बड़े कबूतर भी संदेह के घेरे में हैं। सूत्रों के अनुसार ये कोई साधारण नहीं हो सकते और इन सभी का ङ्क्षलक ‘अंदर’ से ही है लेकिन इनका वास्तविक कारण क्या है, इसकी आई.आई.टी. टीम से जांच करवाई गई है। जल्द ही उनकी रिपोर्ट सामने आ जाएगी।