डेब्यू मैच में चमके नवदीप सैनी, वेस्टइंडीज के दो बल्लेबाजों को भेजा पवेलियन

12/22/2019 6:43:35 PM

डेस्क: कटक में आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का अंतिम और निर्णायक मैच खेला जा रहा है। अंतिम वनडे के लिए हरियाणा में जन्मे नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया है, इसके साथ ही वह भारत के 229वें वनडे खिलाड़ी बन गए। दरअसल तेज गेंदबाज दीपक चाहर के चोटिल होने पर सैनी को टीम में शामिल गया। चोटिल तेज गेंदबाज दीपक चाहर के स्थान पर सैनी को एकादश में शामिल किया गया। 



भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। गेंदबाजी की शुरूआत शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी ने की। सैनी को छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए उतारा गया। डेब्यू मैच में सैनी की शुरूआत अच्छी नहीं रही, उन्हें पहली गेंद पर चौका पड़ गया। इसके बाद बाद अगली दो गेंद पर उन्हें कोई रन नहीं पड़ा, लेकिन चौथी गेंद पर एविन लुईस ने सैनी को एक और चौका लगा दिया। इस तरह सैनी को पहले ओवर में 8 रन पड़े। पहले ओवर में चौके पडऩे के बाद सैनी ने हिम्मत नहीं हारी। वह बेहतर गेंदबाजी करते रहे, आखिर में उन्हें सफलता मिली और उन्होंने खतरनाक साबित हो रहे वेस्टइंडीज बल्लेबाज शिमरॉन हेटमायर को अपना पहला शिकार बनाया।



शिमरॉन हेटमायर ने सैनी की गेंदबाज पर हवा में शॉट खेला और कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट होकर अपना विकेट गंवा बैठे। हेटमायर ने 33 गेंदों पर 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 37 रन बनाए। इसी के साथ ही सैनी ने डेब्यू वनडे मैच में अपना पहला विकेट झटका। इसके बाद सैनी ने रोस्टन चेज को अपना दूसरा शिकार बनाया और बोल्ड किया। चेज ने 48 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 38 रन बनाए। हालांकि इसके बाद उन्हें कोई विकेट नहीं मिल पाया। इस प्रकार सैनी ने अपने पहले मैच में 10 ओवर में 58 रन देकर दो विकेट हासिल किए। 



साल 2019 में पर्दापण करने वाले 5 खिलाड़ी
यह 27 वर्षीय (सैनी) खिलाड़ी साल 2019 में भारत के लिए वनडे में पदार्पण करने वाले पांचवें खिलाड़ी हैं। सैनी से पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में, विजय शंकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न में, शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिलटन में और शिवम दुबे ने इस सीरीज में वेस्ट इंडीज के खिलाफ चेन्नई में अपना पदार्पण किया था। 



दिल्ली की तरफ से खेलते हैं सैनी 
सैनी का जन्म हरियाणा के करनाल में हुआ था लेकिन वह प्रथम श्रेणी में दिल्ली की टीम की तरफ से खेलते हैं। उन्होंने भारत के लिए 5 टी-20 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 6 विकेट लिए हैं। उन्होंने प्रथम श्रेणी में 125, लिस्ट ए में 75 और टी-20 में 36 विकेट लिए हैं। 

Edited By

vinod kumar