शांतिपूर्ण हुआ पांच बूथों पर पुर्नमतदान, सबसे ज्यादा वोटिंग इस बूथ पर हुई

10/23/2019 9:16:58 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत ने बताया कि 23 अक्तूबर, 2019 को 5 विधानसभा क्षेत्रों के 5 बूथों पर पुनर्मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ। उन्होंने बताया कि जींद जिले में उचाना कलां विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर- 71 पर 90.7 प्रतिशत मतदान हुआ। जिला झज्जर में बेरी विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर- 161 पर 71.5 प्रतिशत, जिला नारनौल में नारनौल विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर- 28 पर 71.09 प्रतिशत, जिला रेवाड़ी में कोसली विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर- 18 पर 84.19 प्रतिशत, जिला फरीदाबाद में पृथला विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर- 113 पर 75.98 प्रतिशत मतदान हुआ है।

अधिकारी ने बताया कि पुनर्मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सभी 5 बूथों की वेबकास्टिंग की गई थी, जिस पर चंडीगढ़ मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से लगातार मॉनिटरिंग की जा रही थी। 

उन्होंने बताया कि 90 विधानसभा सीटों के लिए प्रदेश में कुल 59 स्थानों पर 91 काउंटिग सेंटर बनाए गए हैं। बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्रों की संख्या सबसे अधिक होने के कारण 2 काउंटिग सेंटर बनाए गए हैं। मतगणना सुबह 8 बजे से आरंभ होगी। काउंटिग सेंटर थ्री-टायर सिक्योरिटी सिस्टम से लैस होगा। 

मतगणना केंद्र के भवन के बाहरी तरफ सड़क पर हरियाणा पुलिस, मतगणना केंद्र के परिसर के मुख्य द्वार पर स्टेट आर्म फोर्स और मतगणना केंद्र के प्रवेश द्वार के बाहर केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवान तैनात रहेंगे। 

उन्होंने बताया कि ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सुरक्षित रखने के लिए बनाए गए स्ट्रोंग रूम के बाहर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल तैनात हैं और कमरों के अंदर सीसीटीवी कैमरों से लगातार पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि स्ट्रोंग रूम से काउंटिग सेंटर तक ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को लाने के लिए डैडिकेटिड कॉरिडोर बनाया गया है और कड़ी सुरक्षा के बीच मशीनों को काउंटिंग सेंटर में लाया जाएगा।

 

Shivam