तस्वीर में दिख रहे लोगों को सैल्यूट करना चाहिए, बांध बचाने के लिए ली बाढ़ से टक्कर

8/22/2019 2:33:51 PM

कुरुक्षेत्र(रणदीप): पिछले दिनों उत्तरी भारत में हुई बरसात से हरियाणा-पंजाब के लोग बाढ़ जैसे हालात से जूझने पर मजबूर हैं। कुरुक्षेत्र के शाहाबाद इलाके में जहां मारकंडा नदी उफान पर होने के बाद अपने आसपास के इलाके में कहर बरपा रही है। वहीं कुछ बरसाती नालों में भी पहाड़ी क्षेत्रों से जब पानी आता है तो आसपास के ग्रामीण इलाकों में और डेरो में वह अपना रंग दिखा जाता है। ऐसे में स्थानीय लोग बचाव के हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

ग्रामीणों के इसी प्रयास की ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसे देख आप इन लोगों की बहादुरी को सलाम करेंगे। दरअसल, गांव ठसका मीरां जी के पास दो जगहों से मारकंडा नदी का बांध टूट गया। आनन फानन में किसानों ने टूटे बांध की जगह खुद एक घंटे तक एक दूसरे का हाथ पकड़ कर खड़े रहे ताकि पानी डेरों व खेतों में न घुसे। यहां करीब बीस फुट का बांध बह गया, इस दौरान दूसरी जगह से बांध टूट गया।

किसानों की हिम्मत जवाब देने लगी। एक ग्रामीण ने गांव के सरपंच दिलबाग सिंह गुराया को गांव में पहुंच कर सूचना दी। यह भी बताया की कई डेरे तबाह हो जाएंगे। गुराया दो जेसीबी मशीनों के साथ पहुंचे। थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह पुलिस टीम लेकर पहुंचे। हालात बिगड़ते देख हवलदरा छतरपाल ने वर्दी उतारकर एक ओर रख दी और कस्सी पकड़ ली।

जैसे तैसे मशीनों को बांध तक पहुंचाया गया तब जाकर बांध बांधे गए। आसपास के खेतों में कई कई फुट पानी जमा होने से टूटे बांध तक पहुंचना आसान नहीं था। हवलदार की हिम्मत की सभी ने सराहना की। ग्रामीणों ने खुद बांध पर कट्टे लगाए। बता दें कि नदी में पानी खतरे के निशान से ऊपर है।

Shivam