हरियाणा हिंसा की दिल दहला देने वाली तस्वीरें आई सामने

8/26/2017 3:15:58 PM

नई दिल्ली: पंचकूला में सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को यौन शोषण मामले में दोषी ठहराये जाने के बाद डेरा समर्थक बेकाबू हो गए। समर्थकों के उग्र हो जाने के कारण हिंसा इस कदर फैली की इसमें 31 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए। जगह-जगह हुई आगजनी, मारपीट और तोडफ़ोड़ की दर्दनाक तस्वीरें भी सामने आई हैं। 

समर्थकों की बढ़ती हिंसा को देखते हुए हरियाणा और पंजाब के कई शहरों और कस्बों में कफ्र्यू लगा दिया गया। उपद्रवियों ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में कुछ स्थानों पर तोडफ़ोड़ की। इस हिंसा में दो आईपीएस अधिकारियों समेत 60 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। 

पंजाब और हरियाणा में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगडऩे के चलते 445 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पंजाब में मालौत और बल्लुआना रेलवे स्टेशनों पर डेरा प्रमुख के उग्र समर्थकों ने आंशिक रूप से आग लगा दी। 

हरियाणा से सटे दिल्ली और गाजियाबाद में भी बाबा समर्थकों ने उत्पात मचाया। आंनद विहार रेलवे स्टेशन पर रीवा एक्सप्रेस के दो खाली कोचों को आग के हवाले कर दिया। कुछ बसों को भी आग लगाई गई। गाजियाबाद में सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिये गये हैं तथा धारा 144 लागू कर दी गई। 

राम रहीम के हजारों समर्थकों की भीड़ ने टेलीविजन चैनलों की ओ बी वैन सहित कई वाहनों को भी आग लगा दी तथा कई जगहों पर इमारतों को भी आग लगाई। राजस्थान के श्रीगंगानगर में भी राम रहीम के समर्थकों ने दो-तीन स्थानों पर आग लगा दी तथा उपद्रव फैलाने का प्रयास किया।