Plan 2020: हरियाणा टूरिज्म में डिजिटलाईजेशन को बढ़ावा, विभाग कर रहा Social Media का इस्तेमाल

12/31/2019 11:52:46 PM

चंडीगढ़ (धरणी ): हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि पर्यटन विभाग में नए वर्ष के दौरान डिजिटलीकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने आज यहां बताया कि जब से हमने ऑनलाइन सुविधाओं की तरफ कदम बढ़ाया है, तब से हरियाणा के पर्यटन स्थल अंतर्राष्ट्रीय स्थल पर प्रदर्शित हुए हैं, साथ ही विभाग की आय में भी आशाजनक वृद्धि हुई है।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि हरियाणा पर्यटन विभाग ने ‘भारतपी’ कंपनी से एग्रीमैंट किया है जिससे अब पर्यटक ‘यूपीआई’ पर आधारित ‘क्यूआर’ कोड को स्केनिंग करके पेटीएम, गूगल-पे, भीम-यूपीआई, फोन-पे, एचडीएफसी-पेजएप, एसबीआई योनो, ट्रूकॉलर जैसी 120 से भी अधिक पेमेंट एप्लीकेशनों के माध्यम से विभाग के रिसोर्ट और पैट्रोल पंपों पर अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं। 

इसके अलावा, विभाग में डिजिटलाइजेशन को प्रमोट करने के लिए विभाग के रिसोर्ट तथा पैट्रोल पंपों पर 120 स्वाइप-मशीनें स्थापित की गई हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के लिए आने वाले पर्यटकों में से अधिकतर पर्यटन विभाग के होटलों, रिसोर्ट आदि में ही ठहरते हैं। वैसे तो विभाग ने ऑनलाइन बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी परंतु जब से विभाग का विश्व प्रसिद्ध ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट्सट्रैवल एजेंट्स makemytrip.comgoibibo.comtravelguru.comyatra.com  और cleartrip.com से एग्रीमैंट हुआ है तब से हरियाणा पर्यटन विभाग के पर्यटन केंद्रों पर आने व ठहरने वालों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इजाफा हुआ है।

कंवर पाल ने बताया कि हरियाणा के पर्यटन विभाग ने समय के अनुसार अपने ढ़ांचे में तकनीकी परिवर्तन भी किए हैं। आधुनिक डिजिटलीकरण युग में अपने आप को ढ़ाल कर विभाग ने फेसबुक, ट्वीटर, यू-टयूब, इंस्टाग्राम, गुगल-प्लस जैसे सोशल मीडिया का भी प्रयोग करना आरंभ कर दिया है। यही नहीं भारत के आठ टॉप प्रोजेक्टस में से हरियाणा का ई-टूरिज्म प्रोजेक्ट भी एक रहा जिसकी बदौलत हरियाणा पर्यटन विभाग को ‘स्कॉच ऑर्डर ऑफ मैरिट’ अवार्ड भी मिल चुका है।

उन्होंने कहा कि विभाग ने जहां कुरुक्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव, सूरजकुंड में अंतर्राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला, पिंजौर में मैंगो मेला, बैसाखी मेला व हैरिटेज उत्सव सफलतापूर्वक आयोजित करके देश एवं विदेशों के लाखों पर्यटकों को भारतीय और विशेषकर हरियाणवी संस्कृति से रूबरू करवाया, वहीं प्रदेश के हजारों लोगों के रोजगार में इजाफा भी हुआ। इन सब आयोजनों में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पर्यटकों को सहूलियतें देने में हरियाणा के पर्यटन विभाग के डिजिटलीकरण का कहीं न कही अहम योगदान रहा है।

Shivam