'आयुष्मान बेबी' बनी करनाल की करिश्मा, पीएम मोदी ने की सराहना(VIDEO)

9/14/2018 8:28:31 PM

न्यूज डेस्क: भारत सरकार द्वारा चलाई गई आयुष्मान भारत योजना का लाभ हरियाणा के करनाल जिले की करिश्मा को मिलने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे कामयाबी की मिसाल बताया है। पीएमओ के ट्वीटर हैंडल पर इस बारे में लिखा गया कि एक छोटी बच्ची करिश्मा जो हरियाणा में करनाल की है, वह आयुष्मान भारत की पहली लाभार्थी बनी है। ट्वीट में आगे लिखा है, पीएम ने कहा कि भारत सरकार है कि स्वास्थ्य क्षेत्र को सबसे ज्यादा महत्व दे रही है।



उल्लेखनीय है कि करनाल में 17 अगस्त पैदा होने वाली बच्ची करिश्मा को आयुष्मान भारत योजना के शुरू होने के दो दिन बाद ही लाभ मिला था। स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की थी। इसी योजना के अंतर्गत करनाल के कल्पना चावला अस्पताल में पैदा हुई स्वस्थ बच्ची करिश्मा का चयन हुआ।



करिश्मा की माता मौसमी को 15 अगस्त को ही आयुष्मान भारत का कार्ड दिया गया था। वहीं हरियाणा सरकार के प्रवक्ता ने जानकारी दी थी कि गत 31 अगस्त को योजना के तहत मौसमी का इलाज करने वाले अस्पताल को नौ हजार रूपये का भुगतान किया था। बता दें कि आयुष्मान भारत योजना देशभर में 25 सितंबर से शुरू की जाएगी।



गौरतलब है कि बीते मंगलवार को पीएम मोदी ने पूरे देश की आशा वर्करों व आंगनबाड़ी वर्करों के साथ लाइव वीडियोकांफ्रेंसिग के माध्यम से बातचीत की। इस दौरान भी उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के तहत पहली लाभार्थी बनी करिश्मा का जिक्र किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने आशा वर्करों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि में लगभग दो गुणा वृद्धि की वहीं आंगनबाड़ी वर्करों के मानदेय में करीब डेढ़ गुणा वृद्धि की थी।

Shivam