US में कुश्ती का दाव लगाएंगी कविता दलाल, WWE टूर्नामेंट में लेंगी हिस्सा

7/7/2017 12:49:52 PM

जींद:भारतीय लिबास में CWE के रिंग में उतरकर अपनी पहली फाइट में नेशनल रेसलर बुलबुल को रिंग में चित करके सुर्खियों में आईं कविता दलाल का डब्ल्यूडब्ल्यूई में सिलेक्शन हो गया है। जानकारी के मुताबिक अमेरिका के फ्लोरिडा में 13 से 14 जुलाई तक डब्ल्यू.डब्ल्यू.ई. माय यंग क्लासिक चैंपियनशिप का आयोजन होगा। 30 साल की कविता दलाल देश की पहली महिला हैं जो डब्ल्यू.डब्ल्यू.ई. टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। कविता समेत कई देशों की 32 महिला रेसलर इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। यह टूर्नामेंट सिंगल एलिमिनेशन के आधार पर होगा।

अमेरिका के फ्लोरिडा रवाना होने से पहले उन्होंने यूपी के मेरठ जिले के दरौला गांव के मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद उसने दिव्यांग बच्चों के साथ कुछ समय बिताया। मेरठ में ही आयोजित एक कार्यक्रम में ऑल इंडिया जाट महासभा के पदाधिकारियों ने कविता को सम्मानित भी किया। सा​थ ही डब्ल्यूडब्ल्यूई के रिंग में लहराने को तिरंगा भेंट किया।

पहली ही फाइट में नेशनल रेस्लर को कर दिया था चित 
कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट (CWE) की रिंग में उतरकर अपनी पहली ही फाइट में नेशनल रेस्लर बुलबुल को रिंग में चित कर दिया था। इसके बाद कविता सुर्खियों में आ गई थीं। CWE में धूम मचा रही कविता को अब बिग बॉस हाउस का न्यौता आया है। नेश्नल लेवल पर 9 साल तक वेट लिफ्टिंग में गोल्ड जीतने वाली कविता का सपना खली की तरह WWE में तिरंगा लहराना है।

जानिए, कविता का जीवन सफर 
जींद जिले के मालवी गांव निवासी कविता ने जुलाना के सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 12वीं की कक्षा पास की। कविता के बड़े भाई संजय ने कविता को वेट लिफ्टिंग के खेल के लिए प्रेरित किया। वर्ष 2002 में कविता ने फरीदाबाद में वेट लिफ्टिंग का प्रशिक्षण लेना शुरू किया। वर्ष 2003 में कविता ने प्रशिक्षण के लिए बरेली साईं हॉस्टल में दाखिला लिया, लेकिन यहां के प्रशिक्षण से कविता संतुष्ट न हो पाईं।

वर्ष 2004 में कविता ने लखनऊ से अपना प्रशिक्षण शुरू किया, जो 2007 तक जारी रहा। प्रशिक्षण के साथ-साथ कविता ने अपनी पढ़ाई का सफर भी जारी रखा। 2005 में कविता ने बीए की पढ़ाई पूरी की। वर्ष 2008 में कविता ने एसएसबी में बतौर कांस्टेबल के पद पर नौकरी ज्वाइन की। वर्ष 2009 में कविता की शादी बड़ौत (उत्तरप्रदेश) निवासी गौरव से हुई। गौरव भी एस.एस.बी. में कांस्टेबल के पद पर कार्यरत हैं और वॉलीबाल के अच्छे खिलाड़ी हैं।

कविता दलाल की उपलब्धियां
1. वर्ष 2006 में ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।
2. वर्ष 2007 में नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता।
3. वर्ष 2008 में नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता।
4. वर्ष 2010 में नेशनल वुशू चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता।
5. वर्ष 2011 में राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीता।
6. वर्ष 2013 में नेशनल भारोत्तोलन में स्वर्ण जीता।
7. वर्ष 2014 में नेशनल भारोत्तोलन में स्वर्ण जीता।
8. वर्ष 2015 में केरल में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण जीता।
9. वर्ष 2016 में गुवाहाटी में आयोजित साउथ एशियन गेम्स में स्वर्ण जीता।