प्रद्युमन की मौत के लेकर सामने आया 'इंटरनेट कनेक्शन'

punjabkesari.in Monday, Nov 13, 2017 - 12:24 PM (IST)

गुड़गांव(ब्यूरो): रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात वर्षीय बालक प्रद्युमन की हत्या के आरोपी छात्र ने इस वारदात को अंजाम देने से पहले इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के जहर और उनके इस्तेमाल के तरीकों की जानकारी की तलाश की थी। इसके साथ ही उसने चाकू से उंगलियों का निशान मिटाने के तरीकों को भी देखा था जिन्हें हत्या में इस्तेमाल करने का उसका इरादा था। यह जानकारी जांच से जुड़े सूत्रों ने उसके मोबाइल और इंटरनेट की छानबीन में सामने आए तथ्यों के हवाले से दी। जांचकर्ताओं को संदेह है कि वारदात से एक दिन पहले खरीदे गए चाकू से छात्र का गला काटकर हत्या करने के बाद उसने जानबूझकर हथियार उस शौचालय के कमोड में फेंक दिया जहां यह घटना हुई थी। 

सीबीआई सूत्रों ने इस मामले में कोई औपचारिक टिप्पणी करने से मना कर दिया। सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल के अनुसार जांच बहुत ही संवेदनशील स्तर पर है, इसलिए हम जांच के किसी भी पहलू पर इस स्तर पर कोई टिप्पणी नहीं दे सकते। जिस दुकानदार से कथित रूप से चाकू खरीदा गया था, वह उसे पहचान नहीं पाया। अभियुक्त दुकानदार की पहचान नहीं कर सका लेकिन उसने जांचकर्ताओं को बताया कि यही वह दुकान थी जहां उसे हथियार मिला था। सीबीआई ने गुडग़ांव के किशोर न्याय बोर्ड को शनिवार को कहा था कि तीन दिन की पूछताछ के बाद अब आरोपी से पूछताछ की आवश्यकता नहीं है और उसे बाल निरीक्षण गृह में भेजा जा सकता है। चूंकि हत्या का शिकार बने छात्र ने एक स्कूली बैग ले रखा था और आरोपी ने पीछे से उसका गला काटा इस लिए खून के छींटे उसके कपड़ों पर नहीं पड़़े। 

मजिस्ट्रेट ने जिला बाल संरक्षण इकाई की ओर से कानूनी-सह-प्रोबेशन अधिकारी निशा सैनी की नियुक्ति की है ताकि इस मामले में सामाजिक जांच कर 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट जमा कर सकें। आरोपी को मनोवैज्ञानिक परीक्षण के लिए भी भेजा जा सकता है। रिपोर्ट प्राथमिक रूप से उसकी मानसिक और शारीरिक स्थिति का आकलन करने में सहायता करेगी और बोर्ड को यह तय करने में सहायता मिलेगा कि क्या उसे वयस्क के रूप में पेश करने का निर्णय करना चाहिए। दूसरी ओर प्रद्युमन के पिता ने कहा कि उन्हें सीबीआई पर भरोसा है, वह जल्द ही बेटे के हत्यारे तक पहुंचेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static