प्रो कबड्डी लीग का आज से आगाज, हरियाणा के 105 छोरे पहली बार दिखाएंगे दम

7/28/2017 11:49:45 AM

सोनीपत:प्रो-कबड्‌डी लीग का 5वां सीजन आज शुरू हो रहा है। पहला मुकाबला तेलुगु टाइटंस और नई टीम तमिल थलाइवा के बीच खेला जाएगा। खास बात तो यह है कि  लीग में हरियाणा की टीम पहली बार दम दिखाएगी। कुल 140 खिलाड़ियों में से 105 खिलाड़ी हरियाणा के ही हैं। हर 4 में से 3 खिलाड़ी हरियाणा के ही होंगे। 12 में से 6 टीमों के तो कप्तान भी म्हारे छोरे ही हैं। 8 टीमों से शुरू हुए टूर्नामेंंट में इस बार 12 टीमें होंगी। तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा और यूपी की नई टीमें भाग ले रही हैं। साल में एक बार होने वाला टूर्नामेंट अब 2 बार होने लगा है।

सोनीपत समेत 12 शहरों में खेले जाएंगे 132 मैच 
5वां सीजन में सोनीपत समेत 12 शहरों में 132 मैच खेले जाएंगे। पटना पायरेट्स गत चैंपियन के रूप में अपना खिताब बचाए रखने के लिए उतरेगा। फाइनल मैच 28 अक्टूबर को होगा। यानी शुक्रवार से 90 दिन सिर्फ कबड्‌डी कबड्‌डी। शुरुआत में स्पॉन्सर कम थे, लेकिन अब मुख्य स्पॉन्सर्स की संख्या 9 से बढ़कर 12 हो गई है। क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर, उद्योगपति गौतम अदानी, जे.एस.डब्ल्यू. ग्रुप के सज्जन जिंदल, फ्यूचर ग्रूप के सीईओ किशोर बियानी, फिल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन जैसे दिग्गज टीमों के मालिक हैं।  

प्रदेश के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं सुरेंद्र नाडा 
हरियाणा की टीम की तरफ से खेलने वाले सुरेंद्र नाडा प्रदेश के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। नाडा को प्रदेश की टीम हरियाणा स्टीलर्स ने 53 लाख रुपए में खरीदा है। उन्हें स्टीलर्स का कप्तान भी बनाया गया है। दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी मोहित छिल्लर हैं, जिनको 46 लाख में रुपए में खरीदा गया है। तीसरे स्थान पर वजीर सिंह व सुरजीत सिंह को 44 लाख में खरीदा गया है। वजीर सिंह उपकप्तान होंगे, जबकि मोहित छिल्लर डिफेंडर राइट कॉर्नर संभालेंगे।

CISF हेडकांस्टेबल के पद पर तैनात हैं सुरेंद्र
हरियाणा स्टीलर्स में कप्तानी की कमान संभालने वाले सुरेंद्र सी.आइ.एस.एफ. में हेडकांस्टेबल के पद पर तैनात हैं। उसने वर्ष 2002 में कबड्डी खेलना शुरू किया था। वह चौहान जोशी स्थित साई सेंटर में अभ्यास करते थे। यहीं से उसका चयन भारतीय टीम में हुआ था। उसने पिछले वर्ष कबड्डी व‌र्ल्ड कप में भी भारतीय टीम को सफलता दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। मोहित छिल्लर निजामपुर दिल्ली के हैं। वह डिफेंडर साइट कॉर्नर में खेलते हैं। सोनीपत के दीपक दहिया को 12 लाख रुपए, विदेशी कबड्डी खिलाड़ी कोमशान तोंगकाम को 20.50 लाख में खरीदा है। कोच रणबीर खोखर ने बताया कि प्रो कबड्डी लीग खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करती है। इससे खिलाड़ी और अधिक मेहनत करते हैं।

ये खिलाड़ी कबड्डी खेलकर बना करोड़पति
प्रो कबड्डी के स्टार प्लेयर मोहित छिल्लर कबड्डी खेलकर करोड़पति बने हैं। मूल रुप से दिल्ली के रहने वाले 24 साल के मोहित ने 2014 में प्रो कबड्डी में डेब्यू किया था। वे बचपन से ही कबड्डी के प्लेयर रहे हैं। खासतौर पर स्कूल फेडरेशन गेम्स में उन्होंने अपनी अलग ही पहचान बनाई थी। प्रो कबड्डी में आने से पहले वे जोधपुर में रेलवे में काम करते थे।