एयरपोर्ट को लेकर पंजाब-चंडीगढ़ की राजनीतिक जंग शुरू, हरियाणा भाजपा के नेता कर चुके हैं वकालत

12/23/2019 8:59:12 PM

चंडीगढ़ (धरणी): मोहाली एयरपोर्ट को लेकर एक बार फिर से राजनीतिक जंग शुरू हो चुकी है। चंडीगढ़ से सांसद किरण खेर जहां इस एयरपोर्ट का नाम चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से रखे जाने की हिमायत कर रहीं है। इससे पहले हरियाणा के कई भजपा नेता भी इसी की वकालत कर चुके हैं। वहीं पंजाब के मंत्री इसका नाम मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट या फिर शहीदेआजम भगत सिंह के नाम से रखे जाने की हिमायत कर रहे हैं।

चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का नाम मोहाली के नाम पर बिल्कुल भी नहीं रखा जा सकता। क्योंकि मोहाली को कोई नहीं जानता चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना माना शहर है और जो लोग यहां आते हैं वह चंडीगढ़ के नाम पर आते हैं ना कि मोहाली के नाम पर। इसलिए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का नाम चंडीगढ़ के नाम पर ही रखा जाना चाहिए।

वहीं पंजाब के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने एयरपोर्ट मुद्दे पर कहा कि पंजाब का हक है, एयरपोर्ट का नाम पंजाब से ही होना चाहिए और यह एक बड़ा एयरपोर्ट है जिस पर पंजाब का पैसा भी खर्चा गया है और यह हमारा हक है यहां तक कि हमारी तो मांग यह भी है कि चंडीगढ़ भी हमारा है। भारत भूषण आशु ने दावा किया कि जो इंफ्रास्ट्रक्चर है और जमीन है वह पंजाब की है, इसलिए पंजाबियों की यह मांग रही है कि इस एयरपोर्ट का नाम शहीदे आजम भगत सिंह के नाम से होना चाहिए। जिसके हम भी पक्षधर है।

वहीँ पंजाब के शिक्षा मंत्री विजयइंदर सिंगला ने कहा कि यह मामला पहले भी कई पर चर्चा का विषय बन चुका है। जिसमें सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के सीएम बनने के बाद पंजाब विधानसभा ने सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित कर केंद्र के पास भेजा था कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम शहीदे आजम भगत सिंह के नाम से रखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पिछले महीने उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में भी यह मुद्दा उठा था, जिसमे यह मामला पेंडिंग रखा गया था। जबकि किरण खेर चंडीगढ़ से सांसद है और इसलिए वे इसका नाम चंडीगढ़ के नाम पर रखने की हिमायत कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जिस एयरपोर्ट की जमीं पंजाब में हो उसका नाम चंडीगढ़ से नहीं रखा जा सकता। जबकि किरण खेर का मोहाली का नाम किसी के ना जानने का तर्क भी उचित नहीं है। क्योंकि मोहाली अब दुनिया भर में जाना माना शहर है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को भी आग्रह करेंगे कि इस एयरपोर्ट को शहीदे आजम भगत सिंह को समर्पित कर इसका नाम उनके नाम से रखा जाना चाहिए।

Shivam