सिरसा डेरा में सर्च ऑपरेशन के पहले दिन की कार्रवाई पूरी, जानिए क्या हुआ बरामद?

9/8/2017 6:49:54 PM

सिरसा (सतनाम सिंह): पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश के तहत जेल में बंद बलात्कारी बाबा गुरमीत राम रहीम के कई राज धीरे-धीरे खुल रहे हैं। हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त किए गए आयुक्त अनिल कुमार पंवार की निगरानी में सर्च अभियान की पहले दिन की कार्रवाई खत्म हो गई। तलाशी के दौरान जांच टीम राम रहीम की गुफा तक पहुंच गई और कोने कोने की तलाशी ली। जहां करीब 10 घंटे की तलाशी के बाद बाबा की गुफा से 5 लोग मिले हैं। जिनमें से 2 नाबालिग अौर 3 बालिग हैं। वहीं राम रहीम की गुफा से एक वॉकी टॉकी भी मिला।

राम रहीम की गुफा तक पहुंची जांच टीम
सर्च अभियान के दौरान डेरे में 3 कमरों को सील किया गया, जिसमें हार्डवेयर-लैपटॉप जब्त किया गया। इसके साथ ही भारी मात्रा में कैश व प्लास्टिक करेंसी भी बरामद की गई। सर्च अभियान के दौरान वन विभाग की टीम को भी बुलाया गया, जिसके चलते डेरे में लुप्तप्राय जानवर मिले। इनमें हिरण, मोर आदि वन्य प्राणी शामिल हैं। कादियान ने हवाला दिया है कि वन्य प्राणी एक्ट 1972 के अंतर्गत डेरा सच्चा सौदा में वन्य प्राणी रखे जाने के संदर्भ में आज तक एक भी केस दर्ज नहीं किया गया है। जबकि आज सर्चऑप्रेशन के दौरान डेरा परिसर में वन्य प्राणी देखे गए। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा में वन्य प्राणी एक्ट की उल्लंघना होती रही है। कपड़ों से लेकर जूतो में अजब-गजब फैशन रखने वाला गुरमीत राम रहीम वन्य प्राणियों को भी रखने का शौकीन था। उसका शौक ऐसा था कि काफी साल पहले उसने कहीं से एक शेर का बच्चा मंगवाया। बाबा को अक्सर शेर के बच्चे के साथ देखा जाता था। डेरे से काफी मात्रा में दवाइयां भी मिली हैं। इन दवाइयों पर किसी तरह का कोई लेबल नहीं लगा है। राम रहीम की गुफा तक पहुंची जांच टीम पहुंच गई है, जहां कोने-कोने की वीडियोग्राफी हो रही है।

बिना नंबर की लग्जरी गाड़ी बरामद
डेरे के अंदर खुदाई अौर तोड़फोड़ के भी संकेत मिले हैं। इसके लिए जेसीबी भी बुलाई गई है। एक सर्च टीम डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की बहुचर्चित गुफा में पहुंची है। टीम के सदस्य वीडियोग्राफी भी कर रहे हैं। डिप्टी डायरेक्टर पब्लिक रिलेशन सतीश मेहरा का कहना है कि डेरे से बिना नंबर की लग्जरी गाड़ी भी बरामद की गई है। इसके साथ ही 7 हजार के पुराने नोट भी बरामद हुए है। 

डेरा इलाके में कर्फ्यू जारी
स्वाट टीम भी सिरसा में मौजूदा है। डेरा सच्चा सौदा इलाके में अभी भी कर्फ्यू जारी है। बाहरी लोगों के डेरा परिसर में घुसने पर पाबंदी है। डेरा इलाके में गांव वालों को भी बिना पहचान पत्र के प्रवेश नहीं मिलेगा। डेरा में चप्पे चप्पे पर सुरक्षा बलों का पहरा है। फिलहाल जिला प्रशासन ने 10 सितंबर तक सिरसा में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। 

बाबा की गुफा में मिले 2 नाबालिग बच्चों सहित 5 लोग
पूरे डेरे को अर्द्ध सैनिक बलों ने अपने कब्जे में लिया हुआ है। सर्च अभियान के दौरान टीम को बाबा की गुफा से 5 लोग मिले हैं। जिनमें से 2 नाबालिग बच्चे अौर 3 बालिग हैं। नाबालिग बच्चों को बाल संरक्षण टीम को सौंप दिया गया व 3 अन्य को पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया है। वहीं टीम को गुफा से एक वॉकी टॉकी भी मिला है।