संजीव राजपूत ने 18 की उम्र में ज्वाइन की थी भारतीय सेना, आज CWG में जीता गोल्ड

4/14/2018 12:39:05 PM

यमुनानगर(सुमित अोबरॉय): 21वें कामनवेल्थ गेम में हरियाणा के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन दे रहे हैं। फरीदाबाद के गौरव सोलंकी के बाद यमुनानगर के संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में जीत हासिल कर देश को गोल्ड दिलाया। संजीव की जीत से परिवार ने मिठाई बांटी अौर शहर में जश्न का माहौल है। संजीव ने कुल 454.5 का स्कोर करते हुए गेम रिकार्ड के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। वह क्वॉलिफिकेशन चरण में 1180 अंकों के साथ शीर्ष पर थे। 

संजीव राजपूत नौसेना में हैं अफसर 
संजीव राजपूत नौसेना में अफसर हैं। उन्होंने 18 साल की उम्र में बतौर नाविक भारतीय सेना ज्वाइन किया था।अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वो कई मेडल जीत चुके हैं। अब उनके हिस्से ओलंपिक में पदक आना बाकी है। 2020 टोक्यो ओलंपिक में उनसे पदक की उम्मीद होगी।

कई पदक जीत चुके हैं संजीव राजपूत 
संजीव राजपूत ने ग्लास्गो में 2014 कॉमनवेल्थ खेलों में सिल्वर मेडल जीता था। उन्होंने 2006 के मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना साधा था। हरियाणा के रहने वाले संजीव कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में शूटिंग के अलग-अलग इवेंट्स में अब तक 5 गोल्ड और दो सिल्वर पदक हासिल किए हैं। इसके अलावा एशियन गेम्स में उन्होंने एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया है।  संजीव आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में वो एक गोल्ड और दो सिल्वर मेडल जीत चुके हैं।
 

Nisha Bhardwaj