सर्च में खुलासे: डेरा की गुफा बाबा की अय्याशी का अड्डा

9/10/2017 8:09:09 AM

सिरसा: डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में यहां चल रहे विशेष तलाशी अभियान में गुरमीत राम रहीम की अय्यााशी की परतें अब धीरे-धीरे उजागर होने लगी हैं। आज तलाशी अभियान के दौरान एक गुफा, बड़ी मात्रा में विस्फोटक और ए के 47 का खाली डिब्बा भी बरामद किया गया है। 


डेरा में दूसरी दिन भी तलाशी अभियान जारी
पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश पर डेरा मुख्यालय में दूसरे दिन आज भी तलाशी अभियान जारी है। अदालत के आयुक्त ए.के. एस पंवार की अगवुाई में तलाशी दल का काफिला डेरा पहुंचा और तहकीकात शुरू की। इस दौरान डेरा की बाजेकां रोड़ पर पटाखा बनाने के कारखाने को पर्दाफाश हुआ। 
गुफा में मिले छोटे-छोटे कमरे और बाथरूम
सरकारी प्रवक्ता ने मीडिया से रू-ब-रू होते हुए बताया कि डेरा में तलाशी अभियान में दस टीमें अपने-अपने जोन में तलाशी में लगी हुई है। सबकी निगाहें डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहिम के आवास जिसे डेरा की भाषा में गुफा कहा जाता है कि ओर लगी है। जैसा की पूर्व में आभास किया जा रहा था कि डेरा प्रमुख की गुफा का रास्ता साध्वियों के आवास की ओर जाता होगा, जांच दल को ठीक वैसा ही जांच के दौरान देखने को मिला है। डेरा प्रमुख की गुफा से साध्वियों की रिहायश की ओर जाने वाले रास्ते में छोटे-छोटे कमरे और बाथरूम भी मिले हैं। गुफा में फाईबर से ढंककर रखे गए सामान की जांच जारी है। 

गुफा से मिले ए.के. 47 के खाली डिब्बे 
डेरा प्रमुख की गुफा से मिले ऐसे सबूतों के बाद सीबीआई की विशेष कोर्ट द्वारा यौन शौषण मामले में दी गई कठोर सजा पर संजीदा मुहर लगा दी है। बताया गया है कि गुफा की तीसरी मंजिल पर कुछ खुदाई की हुई है संभवतह वहां से कोई संदिग्ध वस्तु खोदकर डेरा प्रबंधक मंडल ने बाबा के जेल जाने के बाद सबूत मिटाने की ²ष्टि से निकाली है। डेरा ने जांच टीम को निर्माण कार्य चलने की सफाई के तौर पर बात कही है। जांच में मिले विस्फोटक कारखाना के बाद अब डेरा प्रमुख की गुफा से मिले एके 47 के खाली डिब्बे ने सबको हैरत में डाल दिया कि आखिर बाबा हथियार के बल पर ही युवतियों से बलात्कार करता था, जैसा की एक साध्वी ने वर्ष 2002 में माननीय उच्च न्यायालय को लिखे पत्र में उल्लेख किया था। 


डेरा प्रबंधक विपशना जांच की रडार पर  
इसी पत्र के आधार पर बाबा जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा है। डेरा परिसर मेें मिले संदिग्ध सामान मिलने के सरकार को खुफिया एजेंसियों से मिल रहे इनपुट के बाद अब डेरा प्रबंधक मंडल की चैयरपर्सन विपशना इंसा भी जांच की रडार पर चढ़ गई है। अब देखना यह है कि डेरा को जांच से पहले और बाद मिल रहा सरकारी संरक्षण विपशना पर शिकंजा कसता है या फिर हनीप्रीत की तरह भागने का मौका देता है? जब इस संदर्भ में डेरा प्रबधंक मंडल की चैयरपर्सन विपशना इंसा से बात की गई तो बोली की अभी कुछ नहीं कहना है। अभी कुछ नहीं है।