हरियाणा के छोरे ने फतेह की साऊथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी, लहराया तिरंगा(Video)

1/6/2018 5:06:40 PM

हिसार(विनोद सैनी): देश के लिए कुछ करने की लगन अौर मेहनत हो तोे इंसान आसमां की बुलंदियों को छू सकता है अौर कामयाबी भी उसके कदम चुमती है। ऐसा ही काम हरियाणा के छोरे ने कर दिखाया है। नवदीप ने साऊथ अफ्रीका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी किलीमंजारो को फतेह करने में सफलता हासिल की है। नवदीप ने 27 दिसंबर को चढ़ाई शुरु की थी और पूरी मेहतन से पांच दिनों के अंतराल में भारी कठिनाइयों को झेलते हुए अफ्रीका की पर्वत चोटी पर पहुंच कर भारत देश का झंडा लहराकर देश का नाम रोशन किया। नवदीप के हिसार पहुंचने पर परिजनों ने स्वागत किया। 

साधारण परिवार से संबंध रखता है नवदीप
हिसार के आजाद नगर में रहने वाला नवदीप साधारण परिवार से संबंध रखता है। उनकी माता गृहणी अौर पिता किसान हैं। इस कार्य के लिए नवदीप को उसके दादा बीरबर से प्रेरणा मिली थी। नवदीप के घर पहुंचने पर परिवार में खुशी का माहौल है। 

नेपाल के एवरेस्ट को फतह करना है नवदीप का अगला लक्ष्य
नवदीप का अगला लक्ष्य नेपाल के एवरेस्ट पर चढ़ने का है जो 8848 मीटर की उंचाई पर है। पिछली बार वह नेपाल में 8400 मीटर की ऊंचाई पर पहुंच गया था परंतु वहां बर्फीला तूफान आने से कई लोगों की मौत हो गई अौर वह बच गया था। अब वह अप्रैल 2018 में नेपाल की चोटी पर जाएगा। 

हरियाणा अौर देशवासियों को दिया संदेश
नवदीप ने एवरेस्ट पर पहुंचकर हरियाणा वासियों को एक हरियाणा, एक हरियाणावी का संदेश दिया है। साथ ही जय हरियाणा जय भारत का संदेश भारत देश वासियों को दिया है। 

नेपाल की आईपीक एवरेस्ट पर लहरा चुका है तिरंगा
नवदीप ने बताया कि इससे पूर्व वह 2017 में ही नेपाल की आईपीक एवरेस्ट 6119 पर जाकर देश का तिरंगा लहरा चुका है। एवरेस्ट जाने के लिए उसका साढ़े तीन लाख रुपए खर्चा है जो उसके परिजनों ने वहन किया है। उसकी हरियाणा सरकार से मांग ऐसे नौजवानों की हरियाणा सरकार द्वारा आर्थिक मदद करनी चाहिए और उन्हें सम्मानित किया जाना चाहिए। 

परिजनों ने की नौकरी की मांग
नवदीप के परिजनों का कहना है कि ऐसे जोखिम भरे कार्य करने वाले युवाओं को हरियाणा सरकार द्वारा आर्थिक मदद करनी चाहिए। साथ ही उन्हें नौकरियां अौर  सरकार द्वारा सम्मानित भी किया जाना चाहिए। परिवार को अपने बेटे पर गर्व है।