अब कोहरे से नहीं थमेंगे ट्रेन के पहिए, छात्रों ने तैयार किया नया सिस्टम

4/13/2017 1:18:20 PM

गोहाना(सुनील जिंदल):सर्दियों में कोहरे के कारण ट्रेनें लेट चलती थी या कई दुर्घटनाएं होती थी, लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं होगा। दरअसल सोनीपत के हिन्दू इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों और अध्यापक ने एक ऐसा सिस्टम तैयार किया है, जिससे कोहरे में भी रेड व ग्रीन सिग्नल का पता चल जाएगा।

अब कोहरे से नहीं होगी ट्रेनें लेट
हिंदू इंजीनियरिंग में पढ़ाने वाले टीचर गौरव सिंगल ने बताया कि कॉलेज में फाइनल में पढ़ने वाले छात्रों दीपक जोशी, प्रिंस, दीपक मित्तल, उद्भव सिंघल, आषीष गुप्ता, अमरीष कुमार, गौरव कुमार सिंघल और विनय सिंघल के नेतृत्व में एक माइक्रो कंट्रोलर एंबेडिड जीएसएम व सीडीएम सिस्टम तैयार किया है, इससे कोहरे में भी चालक ग्रीन व रेड सिग्नल अपने केबिन में देख सकता है। इस प्रोजेक्ट को अगस्त 2016 में बनाना शुरू किया गया और इस को बनाने में लगभग 20 हजार का खर्च हुआ है। टीचर ने बताया कि अक्सर कोहरे के चलते ट्रेन लेट हो जाती थी, जिससे रेल में सफर करने वाले यात्रियों के साथ-साथ रेलवे विभाग वव् रेल चलाने वाले चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था लेकिन इस सिस्टम से कोहरे में भी चालक ग्रीन व रेड सिग्नल अपने केबिन में देख सकता है जिससे हादसे कम होंगे और ट्रेन भी समय पर चल सकेगी। 

2 महीनों के अंदर ट्रेक व ट्रेन के केबिन में लगाया जाएगा सिस्ट
इसमें सिग्नल पोल के पास एक ट्रांसमीटर लगाया जाएगा इसके इलावा ट्रेन में इसका रिसीवर लगाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को रेलवे की साईट पर डाला गया था जिस पर रेलवे विभाग की तरफ से इसको अपडेट किया और उन्हें एक अप्रैल को उदयपुर के रेलवे ट्रेनिंग सेंटर में जाने का मौका मिला। जहां करीब सात से आठ स्टेटस के कॉलेजों के बच्चे अपना प्रोजेक्ट लेकर आए थे लेकिन इसमें हमारे प्रोजेक्ट को विनर बनाकर फ़ाइनल में आने का मौका मिला है। अभी इस को सर्किट लेवल पर तैयार किया गया है लेकिन आने वाले एक से दो महीनों के अंदर इसको ट्रेक व ट्रेन की केबिन में लगाकर दिखाएंगे। जिसके लिए रेलवे विभाग ने 20 मई तक इस प्रोजेक्ट को मांगा है। अब कोशिश है कि 20 मई तक इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाए।

कॉलेज के निदेषक ने उपलब्धि के लिए दी बधाई
हिन्दू इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेषक प्राचार्य प्रो. (डॉ.) के. के. सैनी ने इस उपलब्धि पर विभाग को बधाई दी व भविष्य में भी देश की प्रगति में योगदान के लिए बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि इन बच्चों को इस प्रोजेक्ट के लिए किसी भी चीज की जरूरत पड़ती है तो कालेज इनको देगा।