हरियाणवी पहलवान सुनील ने एशियन कुश्ती चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 09:31 PM (IST)

डेस्क: दिल्ली में मंगलवार से शुरू हुई एशियन कुश्ती चैम्पियनशिप का पहला दिन भारत के लिए अच्छा रहा। सुनील कुमार ने ग्रीको रोमन कैटेगरी में 27 साल बाद देश के लिए गोल्ड जीता। उन्होंने 87 किलो भार वर्ग में किर्गिस्तान के अजत सैलिदिनोव को 5-0 से हराया। लगातार दूसरी बार चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे सुनील ने किर्गिस्तान के आजात सालिदिनोव को एकतरफा 5-0 से हराया।

 पिछली बार के रजत पदक विजेता ने इस बार पदक का रंग बदल दिया। भारत ने 27 साल बाद ग्रीको रोमन में स्वर्ण पदक हासिल किया है। इससे पहले 1993 में पप्पू यादव ने एशियाई चैंपियनशिप में गोल्ड दिलाया था। 

PunjabKesari, Haryana

सुनील के लिए फाइनल में पहुंचना किसी रोमांच से कम नहीं रहा। सेमीफाइनल में सुनील एक समय कजाखस्तान के अजमत कुस्तुबायेव से 1-8 से पिछड़ रहे थे। यह वही अजमत थे जिनके खिलाफ चीन में हुई पिछली एशियाई चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में सुनील ने फतह हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी। मुकाबले में एक मिनट 13 सेकंड बचे थे। सुनील की हार तय मानी जा रही थी लेकिन 21 साल के पहलवान ने लगातार 11 अंक झटककर अजमत को एक बार फिर मात दे दी। इससे पहले सुनील ने शुरुआती राउंड में जापान के ताकाहिरो को हराया था।

सुनील ने खिताब जीतने के बाद कहा, ''आज भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतकर मैं काफी खुश हूं। मैंने अपनी तकनीक पर काफी कड़ी मेहनत की और अपने पिछले साल के प्रदर्शन से बेहतर करके काफी अच्छा लग रहा है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static