पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर सुरक्षाबल तैनात, ड्रोन कैमरों से हालात पर पैनी नजर

7/9/2017 5:50:59 PM

अंबाला(कमलप्रीत सभ्रवाल):सतलुज यमुना लिंक नहर पर एक बार फिर प्रदेश की सियासत गरमाने जा रही है। 23 फरवरी को पंजाब कूच के बाद अब इनेलो पंजाब से हरियाणा में आने वाले वाहनों का रास्ता रोकने जा रही है। बताया जा रहा है कि इनेलो सुबह 9 से 3 बजे तक प्रदर्शन करेंगे। इनेलो कार्यकर्ता अंबाला में दो जगह पर दीवार बनकर पंजाब से हरियाणा में दाखिल होने वाले वाहनों का रास्ता रोकेंगे। पुलिस प्रशासन ने इस आंदोलन से लोगों को होने वाली परेशानी के चलते कई जगह से रूट डायवर्ट भी कर दिए हैं। ताकि वाहन चालक अन्य वैकल्पिक रास्तों का उपयोग करके अपनी मंजिल तक पहुंच सके। इसी सिलसिले में बॉर्डर पर सुरक्षा और पुलिस इंतजामों का जायजा लेने के लिए ए.डी.जी.पी. व अंबाला के आई.जी. और पंचकूला के कमिश्नर डॉक्टर आर.सी मिश्रा निरीक्षण के लिए पहुंचे। 

उन्होंने एसपी अभिषेक जोरवाल के साथ अंबाला चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर सद्दोपुर बॉर्डर पर तो दिल्ली अमृतसर नेशनल हाईवे पर पंजाब के शंभू बॉर्डर के साथ लगते देवी नगर टोल प्लाजा इलाके का निरीक्षण किया। ए.डी.जी.पी. आरसी मिश्रा ने बताया कि अंबाला पुलिस ने दो कंपनियां हरियाणा बॉर्डर सुद्दोपुर बार्डर पर अौर दो कंपनियां शम्भूू बॉर्ड पर लगाई हैं। दोनों जगह पर डी.एस.पी. रैंक के अधिकारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा दो पैरामिल्ट्री कंपनियां बाहर से बुलाई गई हैं, जिन्हें दोनों  बॉर्डर पर तैनात किया गया है। इसके इलावा एक महिला बटालियन भी बुलाई गई है, जिन्हें दोनों बॉर्डर पर तैनात कर दिया गया है। हरियाणा पुलिस एकेडमी मधुबन से भी दो कंपनियों को तैनात किया गया है। कुल मिलाकर दोनों बॉर्डर पर 4-4 कंपनियां तैनात की गई हैं। 

ए.डी.जी.पी. ने बताया की बार्डर पर15 गाड़ियां, वाटरकैनन, एंबुलेंस, फायरबिग्रेड, क्रेन आदि हर चीज की पुख्ता तैयारी है। पुलिस ने लोगों को हाइवे पर सफर करने से बचने  की सलाह दी है। लोगों की सुविधा को देखते हुए करनाल, कुरुक्षेत्र, मोहड़ा, मोहड़ी, अंबाला कैंट, कैथल, जींद, रतिया, फतेहाबाद से रुटों को डायवर्ट किया गया है।  

पंजाब हरियाणा सीमा पर तैनात सुरक्षाबलों को हिदायत देते हुए आर.सी. मिश्रा ने बताया कि इस बार खास बात यह रहेगी कि जमीन पर घेराबंदी के साथ-साथ आसमान के जरिए भी आंदोलनकारियों की गतिविधियों पर निगरानी रखी जाएगी। आसमान में हाई डेफिनेशन रिजोलुशन से लैस कैमरा ड्रोन आंदोलनकारियों की हर हरकत पर नजर रखेंगे। डॉक्टर मिश्रा ने बताया कि कि भीड़ में शामिल होकर कोई भी शरारती तत्व किसी को नुकसान न पहुंचा दे, इस बात की भी यह ड्रोन कैमरा निगरानी करेंगे ।