पीएम मोदी के साथ बैठेंगे हरियाणा के ये दो बच्चे, देखेंगे चांद पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग

9/5/2019 2:03:37 PM

डेस्क: हरियाणा के लोगों में ऐसा कोई वर्ग नहीं है, जिसने प्रदेश का नाम रोशन न किया हो। यहां के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर वर्ग में कुछ लोग ऐसे हैं, जो अपनी प्रतिभा के चलते हरियाणा का नाम चमका देते हैं। जहां युवा खेलों में नाम चमका रहे हैं, वहीं किशोर वर्ग ने अपनी मेधावी प्रतिभा के चलते हरियाणा का नाम देश के पटल पर पहुंचा दिया है। दरअसल, यहां से दो छात्र (एक लड़का व एक लड़की) आने वाली 7 सितंबर को इसरो के कंट्रोल रूम में पीएम मोदी के साथ बैठकर चांद पर चंद्रयान-2 की लैंडिग देखेंगे।

इन दोनों होनहार बच्चों में सोनीपत जिले से अर्णव सैनी व पंचकूला निष्ठा शर्मा हैं, जिनको भारत सरकार से निमंत्रण मिला है। 7 सितम्बर के दिन चंद्रयान-2 चंद्रमा पर लैंड करेगा, इस रोमांचक दृश्य का नजारा लेने के लिए इन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैंगलूरू स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के कंट्रोल रूम में मौजूद रहने के लिए बुलाया गया है।



निष्ठा पंचकूला के अमरावती विद्यालय की 8वीं की छात्रा हैं। निष्ठा को इस ऐतिहासिक पल का बेसब्री से इंतजार है, जब चांद की सतह को चंद्रयान मिशन-2 चूमेगा। निष्ठा शर्मा ने बताया, 'यह मेरे लिए सबसे बड़ा दिन है। मैं एस्ट्रोनॉट बनना चाहती हूं और यह मेरी पहली सीढ़ी है। मुझे अंतरिक्ष में काफी रुचि है।'



निष्ठा के पिता अमृतपाल मढ़ावाला में मोबाइल फोन की दुकान चलाते हैं। माता प्रीति गृहिणी हैं। प्रीति ने बताया कि निष्ठा को रोजाना न्यूजपेपर पढऩे की आदत है। 15 जुलाई को चंद्रयान लॉन्च नहीं हो पाया था, तो वह उदास हो गई थी लेकिन जब दोबारा लॉन्च हुआ तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।



वहीं सोनीपत के खरखौदा का अर्णव सैनी भी इसरो में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चंद्रयान-2 को चांद की सतह पर पहुंचते हुए देखेगा। अर्णव सैनी ने बताया कि परीक्षा पास कर इसरो जाने की सूचना ने उसे रोमांचित किया हुआ है, वह बेसब्री से उस पल का इंतजार कर रहा है जब वह इसरो के नियंत्रण कक्ष में पहुंचेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही चंद्रयान-2 को चांद पर पहुंचते हुए देखेगा। वहीं अर्णव का परिवार भी काफी खुश है, जिसके लिए उन्होंने मिठाई भी बांटीं।

ऐसे हुआ सेलेक्शन
गौरतलब है कि भारत सरकार की तरफ से स्कूल स्तर पर ली गई परीक्षा का पास कर अर्णव सैनी ने पूरे हरियाणा में प्रथम स्थान पाया है। वहीं निष्ठा भी इस कॉम्पीटिशन में अव्वल रही थी, जिसके चलते उन्हें यह उपहार भारत सरकार द्वारा मिला है।

Shivam