रेलवे यात्रियों की सभी समस्याओं का समाधान करेगा ये एप

2/7/2018 3:24:13 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): पुराने दौर में जहां ट्रेन में यात्रा करने वाले या्त्रियों को बार-बार स्टेशन पर उतरकर देखना पड़ता था कि वो कहां पहुंचे है। जिसका समाधान अब आईआरसीटीसी ऑनलाइन इंक्वायरी एप ने कर दिया है। इससे यात्रियों की सभी परेशानियों का समाधान होगा। इस एप से आप पीएनआर स्टेट्स, ट्रेन चलने की स्थिति, टिकट बुकिंग, स्टेशन, ट्रेन का समय, किराया, देरी या रद्द होने की जानकारी के साथ-साथ लाइव स्टेट्स भी देख सकते हैं। ये सभी जानकारियां आप कुछ ही मिनटों में प्राप्त कर सकते है। 

ऐसे करें डाइनलोड
इस एप को आप प्ले-स्टोर में जाकर आईआरसीटीसी ऑनलाइन इंक्वायरी के नाम से ढूंढ सकते है। प्ले स्टोर पर ये सबसे तेज एप है और जो बहुत आसानी से आपको ट्रेन संबंधी उपलब्ध कराता है। 

पीएनआर स्टेट्स 
इस एप से आप आसानी से जान सकते है कि आपका टिकट कंफर्म हुआ या नहीं। आपके टिकट की वेटिंग कितनी है। इसके लिए आपको एप के अंदर लिखे पीएनआर पर क्लिक करना होगा। 

रनिंग स्टेट्स
किसी भी ट्रेन का रनिंग स्टेट्स चैक करने के लिए एप में दिए कॉलम पर ट्रेन नंबर लिखना होगा। जिसके तुर्त बाद आपको पता चल जाएगा कि आपकी ट्रेन अभी कहां पर है। साथ ही आप इससे पता कर सकते है कि आपको जहां जाना है उसका किराया कितना है। 

सभी स्टेशनों की बुकिंग और दो स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेनों की जानकारी एप से मिलेगी। सिर्फ शहर का नाम और तारीख दर्ज करनी होगी। एप जल्द ही इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों की जानकारी तो दिखाएगा।