गुरुग्राम: पिछले चार सालों में तीन गुणा बढ़ा महिला अपराध, यहां देखें रिपोर्ट

9/22/2018 8:24:54 PM

गुरुग्राम (सतीश): हरियाणा के सबसे विकसित शहरों में नंबर वन पर आने वाला गुरुग्राम महिला अपराधों में भी बुलंदियां छू रहा है। जिले में महिला अपराध में पिछले चार सालों में तीन गुणा बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले चार दिनों में एक दर्जन महिला अपराध के मामले दर्ज हुए हैं। महिला अपराध को रोकने के लिए पुलिस ने मानेसर व सेक्टर 51 में महिला थाना भी खोला है, लेकिन इस तरह से बढ़ रहे अपराध से प्रतीत होता है कि ये केवल नाम मात्र के ही रह गए हैं।



आइए, चार्ट के माध्यम से जानते हैं कि सन् 2014 से लेकर 2018 तक महिला अपराधों जैसे रेप, छेड़छाड़, सेक्शुअल हैरेसमेंट के कितने मामले दर्ज हुए हैं-

  • नोट:- 2018 की रिपोर्ट 31 अगस्त तक की है।


साइबर सिटी गुरुग्राम में महिला अपराध के मामलो में बढ़ोत्तरी हो रही है। गुरुग्राम पुलिस की लाख कोशिशों के बावजूद भी महिला अपराध के मामलो में कमी नहीं आई है। आंकड़ों पर नजर डालें तो सबसे ज्यादा मामले छेड़छाड़ और रेप के सामने आए हैं। ऐसे में, पुलिस द्वारा गठित की गई रैपिड एक्शन फोर्स व दुर्गा शक्ति की टीम की कार्यशैली पर सवाल उठने लाजिमी हैं।



गुरुग्राम पुलिस के आंकड़ों पर गौर करें तो रेप की वारदात में ज्यादातर लिव-इन रिलेशनशिप, शादी का झांसा देकर दुष्कर्म व नौकरी का लालच देकर दुष्कर्म की वारदात सामने आ रही है। वहीं, छेड़छाड़ के मामले सबसे ज्यादा बाजार, मॉल, कंपनी और सड़कों पर ज्यादा होते हैं।

Shivam