सरकारी नौकरी का चक्कर: 3-3 लाख में पास करवाई जा रही यूजीसी-नेट हिंदी की परीक्षा, 9 गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 07:02 PM (IST)

जींद (अनिल कुमार): बीते दिन रविवार को कुरुक्षेत्र में हुई यूजीसी-नेट हिंदी की परीक्षा में पेपर लीक करने और परीक्षार्थियों को पास करवाने आदि घोटाले में संलिप्त 9 लोगों को हरियाणा पुलिस ने जिला जींद के उचाना से गिरफ्तार किया है। सुरक्षा एजेंट कर्मबीर की शिकायत पर पुलिस 9 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी, आईटी एक्ट समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। पेपर लीक करने और सेटिंग करने वाले परीक्षार्थियों को पास कराने वाला यह गिरोह लैब सेटिंग, ऑनलाइन परीक्षा करवाने व फर्जी परीक्षार्थियों को बैठाने के काम में भी संलिप्त हैं।

परीक्षा पास करवाने की एवज में लिए 3-3 लाख रुपये
बताया गया कि गांव खटकड़ निवासी राहुल केंद्र व राज्य सरकार की भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीकेज, लैब सेटिंग तथा दूसरे के स्थान पर परीक्षा दिलाने का कार्य करता है। उसने रविवार को हुई यूजीसी (नेट) हिंदी की परीक्षा का पेपर लीक करवाया और परीक्षा पास करवाने की एवज में परीक्षार्थियों से 3-3 लाख रुपये लिए थे। यूजीसी की परीक्षा के लिए गिरोह के सदस्यों को भिवानी में भेजा गया। यहां राहुल परीक्षार्थियों को ऑनलाइन उपकरणों के माध्यम से परीक्षा के दौरान सहायता करता हुआ पाया गया। पुलिस ने सूचना के आधार पर छापा मारकर राहुल को काबू कर लिया।

अलग-अलग शहरों में स्थित लैब से होती थी सेटिंग
छानबीन के दौरान सामने आया कि राहुल के साथ कैथल जिले का गांव शिमला निवासी कश्मीर भी शामिल है, जो परीक्षा फर्जीवाड़े में उसका साथ देता है। कश्मीर सिंह मुंडका दिल्ली, झांसी, बरेली, बीकानेर, पटियाला, अलवर की लक्ष्मी और सिद्धि विनायक लैब में ऑनलाइन परीक्षाओं की सेटिंग करवाता था। राहुल ने यूजीसी की परीक्षा पास करवाने के लिए गांव बीबीपुर निवासी विक्रम, पालम विहार गुरुग्राम निवासी प्रवीन, सफीदों निवासी दीपक, गांव अलीपुरा निवासी नवीन, खुड्डा अलीशेर गुरुद्वारा चंडीगढ़ निवासी विजेंद्र, गोपाल नगर निवासी अमरजीत से रुपए लिए हुए हैं।

ऑनलाइन उपकरणों के माध्यम से पास करवाते थे परीक्षाएं
पुलिस ने राज्य और केंद्र सरकार की भर्ती परीक्षाओं को ऑनलाइन उपकरणों के माध्यम से पास करवाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। यह गिरोह दूसरे की जगह परीक्षा दिलाने, लैबों में सेटिंग कर परीक्षा क्लीयर करवाने, ऑनलाइन उपकरणों से परीक्षा पास करवाने का कार्य करता रहा है। रविवार को आयोजित यूजीसी की परीक्षा को लेकर भी इस गिरोह के सदस्यों ने परीक्षार्थियों से रुपये लिए हुए थे।

पिछली परीक्षाओं में भी हो चुका है खेल
डीएसपी जितेन्द्र सिंह ने बताया कि उचाना थाना के सिक्योरिटी एजेंट ईएएसआई कर्मबीर को सूचना मिली थी कि जींद के खटकड़ गांव का रहने वाला राहुल भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक, लैब में सैटिंग व असली उम्मीदवार की जगह दूसरे को बिठाकर परीक्षा दिलाने जैसे गैर कानूनी काम करता है। राहुल यह काम पिछले दिनों राज्य में विभिन्न विभागों में हो चुकी भर्ती में कर चुका है। राहुल के इस गोरखधंधे में कैथल के गांव शिमला का रहने वाला कश्मीर भी शामिल है।

पुलिस ने अब तक गिरफ्तार किए 9 आरोपी
सिक्योरिटी एजेंट कर्मबीर ने अपनी शिकायत में बताया था कि राहुल द्वारा यूजीसी नेट के लिए होने वाली आगामी परीक्षा को पास करवाने का कार्य कुरुक्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर करवाया जाएगा, जिसकी एवज में उम्मीदवारों से 3-3 लाख रुपये लिए जाएंगे। इस सूचना पर जींद पुलिस ने सीआईए व थाना उचाना की टीमें बनाई। टीमों द्वारा की गई छापेमारी में रिंकू वासी पथरवा, महेन्द्रगढ, अर्जुन वासी बौहतवाला, राहुल वासी खटकड़, अभिषेक वासी खटकड़, विक्रम उर्फ विक्की वासी बहबलपुर, दीपक वासी धड़ोली, पुनीत वासी बामला, भिवानी, मंजीत वासी ईगराह, अमरजीत वासी बहबलपुर को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों को आज अदालत में पेश कर एक दिन की रिमांड पर लिया गया है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static