सोहना में सीआरपीएफ की 79 वर्षगांठ पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ ने की शिरकत(Video)

3/24/2018 10:57:58 PM

गुरूग्राम(सतीश): सोहना के कादरपुर में स्थित सीआरपीएफ कैंप में सीआरपीएफ की 79 वीं वर्षगांठ का आयोजन किया गया। इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शिरकत की और उन्होंने जवानों का आश्वासन दिया कि सरकार आंतरिक सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर है और इसके लिए जवानों पर उन्हे पूरा भरोसा है कि वो सरकार के हर प्लान को सफल बनाएंंगे और दुश्मनों को धूल चटायेंगे।



कादरपुर सीआरपीएफ सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में जवानों को सलामी देते हुए राजनाथ सिंह के सामने जवानों ने दम-खम के साथ अपनी ताकत का परिचय दिया। यही नहीं किन विकट परिस्थितियों में सीआरपीएफ के जवान काम करते हैं और दुश्मनों को मात दे कर भारत की रक्षा करते हैं, यह भी बताया।



गृहमंत्री ने बताया कि पिछले कुछ सालों में आंतरिक सुरक्षा पर भी एक बड़ा मुद्दा रहा है और नतीजा यह है कि सीआरपीएफ के जवानों की मेहनत और जूनून के सामने माओवाद, नक्सलवाद का अंत हो रहा है। गृहमंत्री ने जवानों के हौसले को बढ़ाते हुए ये भी कहा कि सीआरपीएफ के जवानों के कंधों पर जो जिम्मेवारी है वो बखूबी निभा रहे हैं और यही नहीं देश की रक्षा के लिए जो कुर्बानी दी है उन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता।



उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से भी जवानों के सम्मान और उनके परिवार को ध्यान में रखते हुए उनके लिए कई ऐसी योजनाओं को शुरु किया है, जिससे जवानों को काफी सहायता मिल रही है। जवानों के लिए रेल रिजर्वेशन हो, या फिर घाटी से हवाई सुविधा इसके साथ ही शहीद हुए जवानों को एक करोड़ रुपए की राहत राशि आदि ये कदम सरकार ने सीआरपीएफ के जवानों के शौर्य और गौरव गाथा को देखते हुए उठाया है।



उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ के जवानों के लिए सरकार की तरफ से उनके पराक्रम और वीरता को देखते हुए कई अत्याधुनिक उपकरणों और हथियारों को बेड़े में शामिल किया है। जिससे दुश्मनों को आतंकवादियों को मात देने और उन्हें सिखाने के लिए काफी है। वहीं भारत को गौरव है कि सीआरपीएफ में ऐसे जवान शामिल हैं जो देश के सम्मान के लिए मौत को हंसते हुए गले लगा लेते है। उन्होंने कहा, आज सरहद हो या फिर किसी नक्सलवाद इलाके में घाटी हो फिर किसी भी जगह देश की सुरक्षा में जवानों ने अपनी ताकत और संयम का परिचय दिया है।

Punjab Kesari