हरियाणा रोडवेज में शामिल की जाएंगी टॉयलेट लैस नई वॉल्वो बसें (VIDEO)

7/30/2018 7:21:54 PM

चंडीगढ़ (धरणी): 676 करोड़ रुपये के घाटे में चल रहा हरियाणा परिवहन विभाग 600 नई बसें खरीदेगा। साथ ही चालकों और परिचालकों को व्यवहार सुधारने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। करीब 5000 चालकों और 5000 हजार परिचालकों को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन शिष्ट बोलचाल सिखाएगा। रोडवेज 30 नई वॉल्वो बसें भी हायर करेगा, जिनमें अत्याधुनिक टॉयलेट भी होंगे।

अभी तक ठेठ अंदाज में बात करने वाले हरियाणा रोडवेज के चालक और परिचालक कुछ दिनों बाद नजाकत और नफासत से पेश आएंगे। चालकों और परिचालकों की बोलचाल व व्यवहार बदलने के लिए उन्हें खास तरीके की ट्रेनिंग दी जाएगी। रोडवेज ने आए दिन चालको परिचालकों के  व्यवहार की शिकायतों को देखते हुए यह फैसला लिया है। 



हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने बताया कि इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के जरिए 5000-5000 चालकों परिचालकों को यह ट्रेनिंग दी जाएगी। 676 करोड़ रुपए के घाटे में चल रही रोडवेज को मुनाफे में लाने के भी प्रयास किए जाएंगे। हालांकि परिवहन मंत्री ने यह भी साफ कर दिया की परिवहन राज्य के नागरिकों के लिए एक सुविधा है न कि लाभ कमाने का उपक्रम।

हरियाणा रोडवेज अब नई बसें खरीदने की बजाय बसों को हायर करने की नीति पर काम कर रहा है। परिवहन मंत्री बताया कि 720 निजी बसें हायर करने का फैसला किया गया है, अभी तक 510 बसें हमारे पास आई हैं, इन बसों को स्वीकृति पत्र दे दिया है। उन्होंने बताया कि ये कैबिनेट का फैसला है इसमें कोई निजीकरण नहीं है। इन बसों में कंडक्टर विभाग का होगा और परमिट भी विभाग का होगा।



परिवहन मंत्री ने कहा कि सरकार के लिए एक साथ 15 हजार बसें खरीद पाना सम्भव नहीं हैं। फिलहाल हरियाणा रोडवेज के पास कुल 4100 बसें है। हर साल 250-300 बसें कंडम हो जाती है। रोडवेज के बेड़े में 39 वॉल्वो बसें हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर 10 लाख किलोमीटर से ज्यादा सफर कर चुकी हैं। हालांकि परिवहन मंत्री का दावा है कि यह बसें अच्छी हालत में हैं। लिहाजा फिलहाल इनकी सेवाएं जारी रहेगी। 

उन्होंने बताया कि 30 नई वॉल्वो किलोमीटर स्कीम पर हायर की जाएंगी। यह बसें अत्याधुनिक टॉयलेट से लैस होंगी। प्रधानमंत्री की रैली में 150 रोडवेज बसों को मलोट भेजने के मामले में परिवहन मंत्री में सफाई दी कि इन बसों के किराए का भुगतान कृषि विभाग करेगा। हमने कृषि विभाग को पत्र लिख दिया है। प्रति किलोमीटर की दर से किराया वसूला जाएगा। 

सड़क सुरक्षा के लिए 2018-19 में खर्च किए जाएंगे 31 करोड़ रूपए:  कृष्ण पंवार

हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने बेशक बसें हायर करने की नीति पर खुलकर बात की हो, लेकिन हर बार सरकार को बैकफुट पर धकेलने वाली हरियाणा के रोडवेज यूनियन इसका पुरजोर विरोध कर रही हैं। 7 अगस्त को चक्का जाम करने के लिए भी इसी मुद्दे को मुख्य आधार बनाया गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में बसे फायर करने के मसले पर सरकार की राह इतनी आसान नहीं होगी।

Shivam