क्या रहेगा हरियाणा विधानसभा का पूरा शेड्यूल, देखिए कार्यक्रम की पूरी लिस्ट

11/3/2019 2:32:31 PM

चंढ़ीगढ़(धरणी): हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार का पहला विधानसभा सत्र 4 नवम्बर से शुरू होगा। सूत्रों की मानें तो विधानसभा सचिवालय 3 दिन के सत्र के हिसाब से तैयारियां कर रहा है। यही नहीं, विधायकों का सीटिंग प्लान भी तैयार हो रहा है। पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण, विधायकों की शपथ और स्पीकर का चुनाव करवाया जाएगा। इसके बाद 2 दिन तक राज्यपाल अभिभाषण पर चर्चा और बहस होगी। तीसरे दिन मुख्यमंत्री अभिभाषण की चर्चा पर जवाब भी देंगे।



4 नवम्बर को दोपहर बाद सत्र की शुरूआत होगी। इससे पहले हरियाणा राजभवन में राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य प्रो-टैम स्पीकर को शपथ ग्रहण करवाएंगे जिसके सत्र की कार्रवाई शुरू होगी। पहले दिन प्रो-टैम स्पीकर सभी 90 विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण करवाएंगे।  इसके बाद स्पीकर का चुनाव करवाया जाएगा। डिप्टी स्पीकर का चुनाव भी उसी दिन हो सकता है। 

स्पीकर के चुनाव के बाद ही सत्र की विधिवत रूप से शुरूआत होगी। सत्र के दूसरे दिन 5 नवम्बर को राज्यपाल सत्यदेव नारायण अभिभाषण पेश करेंगे। उसके बाद शोक प्रस्ताव पढ़े जाएंगे और 6 नवम्बर को अभिभाषण पर चर्चा होगी। इसी दिन मुख्यमंत्री अपना जवाब भी देंगे। 

Isha