'मर जाएंगे लेकिन पाकिस्तान नहीं जाएंगे', सिख परिवारों के इस कथन की असलियत जानिए

9/2/2019 6:50:01 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): पाकिस्तान में एक सिख लड़की का अपहरण कर उसका धर्म परिवर्तन करने की खबर ने इन दिनों हड़कंप मचा रखा है। पाकिस्तान में सिख समुदाय से संबंध रखने वाली लड़की की शादी एक मुस्लिम युवक से करा दी गई, जिससे इस शादी पर बवाल मचा हुआ है। वहीं इस हड़कंप पर फरीदाबाद में कुछ सिख परिवार, जो पाकिस्तान से आकर रह रहे हैं, उनका कहना है कि यदि भारत सरकार उन्हें वापस भेजना भी चाहेगी तो वह मर जाएंगे, लेकिन पाकिस्तान नहीं जाएंगे।



इन परिवारों ने बताया कि पाकिस्तान में आमतौर पर यह होता रहता है। उन्होंने कहा कि किसी भी खूबसूरत लड़की पर नजर पडऩे पर पहले उसका अपहरण हो जाता है और बाद में उसे इतना डरा दिया जाता है कि वह लड़की कभी भी यह नहीं कह पाती कि उसका अपहरण किया गया है। इन परिवारों के मुताबिक लगातार उन्हें पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाया जाता था, जिसका विरोध करने पर मारपीट की जाती थी।



परिवारों का कहना है कि वहां पर उनकी पगड़ी उछाल कर फेंक दी जाती थी और इसी वजह से उन्होंने पाकिस्तान से हिंदुस्तान आना उचित समझा। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अभी तक उन्हें भारत की नागरिकता नहीं मिली है, लेकिन यदि भारत सरकार उन्हें वापस भेजना भी चाहेगी तो वह मर जाएंगे, लेकिन पाकिस्तान नहीं जाएंगे।

Shivam