आपने नहीं देखे होंगे ऐसे सिक्के और नोट, इस युवक के पास है पूरा म्यूजियम

5/28/2018 7:18:19 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): लोग अपनी चाहत व शौक पूरा करने के लिए पैसा पानी की तरह बहा देते हैं। भिवानी के गांव जाटू लोहारी निवासी रवि का शौक कुछ अलग है। वह अपना शौक पूरा करने के लिए पैसा उड़ाना नहीं बल्कि अलग-अलग देशों के सिक्के व नोटों का संग्रह करते हैं। अभी तक आपने 'धेला' व 'आना' सुना होगा लेकिन देखा नहीं होगा। पर रवि के पास अकबर के समय के ये सब सिक्के हैं। खास बात ये है कि सड़क हादसे में याद्दाश्त गंवाने पर भी रवि का ये शौक जारी है। 



भिवानी से करीब 13 किलोमीटर दूर हिसार रोड पर स्थित गांव जाटू लोहारी के रवि यूं तो आम युवक की तरह है, लेकिन अपने शौक के कारण ये आसपास के क्षेत्र में प्रसिद्ध हो रहा है। रवि ने देश के शुरुआती दौरे के सिक्के से लेकर अब तक के सिक्के व पूराने नोटों का संग्रह किया है।



ना केवल अपने देश बल्कि दूसरे 20-25 अन्य देशों के पुराने नोट भी रवि के पास हैं। रवि ने बताया कि 10-12 साल की उम्र में पड़ोस के ताऊ के पास सऊदी अरब का नोट देखा था। उसे देखने के बाद रवि को उसे पाने की चाहत हुई और धीरे-धीरे ये चाहत उसका शौक बन गई।



रवि के पास धेला आना, आने का चौथा हिस्सा, एक से 50 पैसे, भारते के साथ कई अन्य देशों के बहुत पुराने नोटों का संग्रह है। रवि का कहना है कि उसे जहां भी अलग व अनोखा सिक्का या नोट मिलता है तो वो उसे हांसील करने की हर संभव कोशिश करता है। रवि का कहना है कि अलग-अलग सिक्के व नोट इकट्ठा करना उसे बेहद अच्छा लगता है।



बताया जाता है कि रवि 12वीं के बाद आईटीआई पास करने के बाद कम्प्यूटर का कोर्स कर रहा था। उस दौरान 28 नवंबर 2013 को सड़क हादसे में घायल हो गया था। रवि को इस हादसे में इतनी गंभीर चोट आई की वह करीब डेढ़ साल कोमा में रहा। उसके बाद जब वह होश में आया तो उसकी याद्दाश्त बहुत कमजोर हो चुकी थी। बावजूद इसके उसका ये शौक उसे याद भी है और जारी भी है। 

Shivam