13 साल की मासूम से शादी करने आया 31 साल का दूल्हा

1/19/2019 3:11:57 PM

पानीपत(संजीव): कहीं आर्थिक स्थिति खराब होने की आड़ तो कहीं बेटी की सुरक्षा की चिंता बालिकाओं पर भारी पड़ती नजर आ रही है। जहां सरकार द्वारा बाल विवाह पर रोक को लेकर हर संभव प्रयास चल रहे हैं वहीं अब भी मासूम बालिकाओं को विवाह की बलि पर चढ़ाया जा रहा है। पिछले 2 दिनों से लगातार 2 ऐसे मामले सामने आए हैं। 

जहां वीरवार को 13 साल की मासूम का माता-पिता द्वारा डेढ़ लाख में सौदा करके विवाह करवाने का मामला सामने आया, वहीं शुक्रवार को विकास नगर क्षेत्र में 12-13 साल की एक मासूम की शादी करीब अढ़ाई गुना अधिक उम्र के व्यक्ति के साथ करने का प्रयास करने का मामला सामने आया है। मौके पर पहुंची प्रशासन की टीम व पुलिस ने विवाह को रुकवाया व बारात को सीधे थाने ले जाया गया।

जानकारी के अनुसार प्रशासन को सूचना मिली कि विकास नगर क्षेत्र में 13 साल की मासूम का विवाह किया जा रहा है। सूचना मिलते ही टीम ने जब बताए गए स्थान पर छापा मारा तो पाया कि महम जिला रोहतक से एक घर में बारात आई हुई तथा शादी की तैयारियां चल रही हैं। टीम यह देखकर हैरान रह गई कि दूल्हा 31 साल का था तो दुल्हन महज 12-14 साल की दिख रही थी। प्रशासन की टीम ने बाल विवाह करने आई बारात को सीधे थाने पहुंचाया। पूछताछ में दुल्हन बनी मासूम ने टीम को यह कहकर गुमराह करने का प्रयास किया कि उसकी उम्र 18 साल है। सख्ती से पूछताछ में दुल्हन बनी मासूम की मां ने स्वीकार किया कि उसकी बेटी 13 साल की है। उन्हें बेटी की सुरक्षा की ङ्क्षचता लगी रहती है जिसके चलते ही वह बेटी की शादी कर रहे थे। बारात लेकर पहुंचा दूल्हा सिक्योरिटी कम्पनी में काम करता है।

बहरहाल पुलिस द्वारा वर पक्ष से पूछताछ जारी है जबकि मासूम युवती को शैल्टर होम में भिजवाया गया है। अधिकारियों का कहना है कि यदि दोनों पक्ष नाबालिग का शादी कैंसिल करने का पुख्ता आश्वासन नहीं देते हैं तो उन पर पुलिस में केस भी दर्ज करवाया जा सकता है।

Deepak Paul