पानीपत में भी मिलेगी सीएनजी रोहतक बाएपास पर लगेगा पंप

12/1/2015 9:46:46 PM

पानीपत,(सरदाना) : कंप्रेस्ड़ नेचुरल गैस यानि सीएनजी इंजन युक्त वाहन खरीदने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब तक सीएनजी भरवाने के लिए सोनीपत तक जाने वाले लोगों को अब पानीपत में ही सीएनजी उपलब्ध हो सकेगी। पानीपत रिफाइनरी में स्थित प्रमुख तेल उत्पादक कंपनी आई.ओ.सी.एल और देश के प्रमुख औद्योगिक घराने अड़ाणी ग्रुप द्वारा एक समझौते के तहत संयुक्त रुप से पानीपत में सीएनजी पंप लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

सरकार द्वारा केवल सोनीपत जिले में ही एक सीएनजी पंप लगाया गया है, जिससे पानीपत में सीएनजी युक्त वाहन रखने वाले वाहन चालकों को सोनीपत जाकर सीएनजी भरवानी पड़ती थी। य​ह गैस जहां पेट्रोल की तुलना में काफी सस्ती है जो वाहन चालकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हुए सीएनजी वाहन खरीदने पर मजबूर करती है। सीएनजी से चलने वाले वाहनों की एवरेज भी पेट्रोल से अधिक है। साथ ही किसी प्रकार का धुआं न निकलने से प्रदूषण भी नहीं होता है। सीएनजी की तेजी से बढ़ती मांग को मद्देनजर रखते हुए ही अब पानीपत में भी इसका पंप स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

आई.ओ.सी.एल कंपनी के अधिकारी और इस प्रोजेक्ट के मैनेजर मौहम्मद नजफ बताते हैं कि फरवरी माह के अंत तक इस पंप को शुरू किया जाएगा। इसके बाद करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला जिले में भी सीएनजी पंप लगाए जाएंगे। पानीपत में शुरुआती दौर में दो पंप लगाए जाने की योजना है।

रिफाइनरी में दादरी से क्रूड़ ऑयल व गैस पहुंंचती है। दादरी-पानीपत पाइप लाइन गांव दीवाना के पास से गुजर रही है और यह स्थान रोहतक बाएपास पर स्थित उस पेट्रोल पंप से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां पर सीएनजी पंप लगाया जाना है। ऐसे में गांव दीवाना के पास ही पाइप लाइन में कट लगाकर एक नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इससे सीएनजी की आपूर्ति पंप तक की जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा चुकी है और जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

अधिकारी जुटे एनओसी हासिल करने में
आई.ओ.सी.एल और अड़ाणी ग्रुप के अधिकारी इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए पानीपत पहुंच चुके हैं। पाइप लाइन बिछाए बिना इस प्रोजेक्ट को शुरू नहीं किया जा सकता है। इसके लिए अनेक सरकारी विभागों की मंजूरी लिया जाना अनिवार्य है। ऐसे में अधिकारी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण,लोक निर्माण विभाग,उपायुक्त पानीपत और वन विभाग से एनओसी हासिल करने में जुटे हैं। आई.ओ.सी.एल के अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर लिए जाने के बाद तेज रफ्तार से कार्य शुरू किया जाएगा। इसके बाद पानीपत में सीएनजी उपलब्ध हो जाएगी।