एक और परी काे मां ने ठुकराया

10/19/2015 9:10:24 PM

पानीपत, (संदीप) : मात्र 12 घंटे की बच्ची को शहर के जाटल रोड स्थित बाल-अनाथालय के गेट के पास बने पालने में उसके माता-पिता छोडक़र फरार हो गए। इस नवजात का बाल-अनाथालय के कर्मचारियों को तब पता लगा जब यह नवजात कड़ी धूप में झुलसती हुई रो रही थी। अनाथालय के कर्मचारियों ने बच्ची को गोद में उठाया और घटना की सूचना असंध पुलिस नाका चौंकी में दी। पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर नवजात के परिजनों का पता लगाने संबंधित जांच शुरू कर दी है। फिलहाल बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है।

मांं मैं भी जीना चाहती हुँ, मुझे भी दुनिया देखनी है। मुझे कोख में मत मरवाओ, मां मेरा क्या कसूर है, एक मां की कोख से नन्हीं बेटियों की ये आने वाली मार्मिक अावाज रूढ़िवादी सोच और पुत्र चाहत के आगे दफन हो जाती है। बेटी को या तो मरवा दिया जाता है या फिर फेंक दिया जाता है। कुछ महीने पहले पानीपत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटियों को बचाने के लिए बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ अभियान का शंंखनाद हुआ। इस अभियान की घोषणा होने पर भाजपा सरकार ने वाहावाही लूटी। एम उम्मीद जगी कि लोगों की सोच बदलेगी, लेकिन इस अभियान पर करोड़ों रूपए खर्च हुए, लेकिन लोगों के मस्तिष्क में जगह नहीं बना पाया। आज पानीपत में हालात ये है कि शहर में 10 दिन पहले भी एक बच्ची को पॉलीथीन में डालकर फेंका गया था, जिसको पुलिस ने सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया था। उस नादान बच्ची की हालत अब भी चिंताजनक ही है। पिछलें 122 दिनों से परी मां के आंचल का इंतजार कर रही है। वहीं सोमवार दोपहर को शहर में एक और परी मां के द्वारा ठुकरा दी गई। 
गर्भवती महिलाओं की लिस्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंपे आशा वर्कर
एक बच्ची के पॉलीथीन में बंद मिलने, गांव मांडी में छह माह का भ्रूण मिलने और अब अनाथालय के बाहर बच्ची के मिलने के बाद यह खबर शहर में आग की तरह फैल गई। हर तरफ बच्ची के बार में चर्चाएं व्याप्त हैं। बच्ची के दुतकारें जाने की सूचना मिलती ही शहर की सामाजिक संस्थाओं में हलचल पैदा हो गई। सामाजिक संस्था ने इस बारे में स्वास्थ्य विभाग से अपील करते हुए कहा कि अगर स्वास्थ्य विभाग शहर के हर क्षेत्र में काम करने वाली आशा वर्कर से गर्भवती महिला की लिस्ट प्रत्येक माह मांगे तो स्वास्थ्य विभाग को के पास सभी गर्भवती महिलाओं की लिस्ट होगी। ऐसे में बच्ची को दुत्कारनें वाली महिलाओं की जल्द से जल्द धरपकड़ करवाई जा सकती है।