अब दो बूंद जिंदगी नहीं, लगेगा आईबीपी टीका

8/31/2015 11:31:11 PM

पानीपत, (संदीप) : प्रदेश में अब किसी भी बच्चे को पोलियो की रोकथाम के लिए दो बूंद जिंदगी की यानि पोलियो रोधी दवाई मुंह के माध्यम से नहीं पिलाई जाएगी। प्रदेश भर में शून्य से पांच साल तक के बच्चों को अब तक पोलियो रोधी दवाई मुंह में डालकर दो बूंद पिलाई जा रही थी। अक्तुबर से भविष्य में नवजात बच्चों की उम्र 14 सप्ताह हो जाने पर सिर्फ एक बार इंजेक्शन के माध्यम से पोलियो रोधी दवाई इनाक्टीवेटेड पोलियोवायरस वैक्सीन(आईवीपी) दी जाएगी। 
 
बच्चे को आईपीवी दवा इंजेक्शन से देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य होगा। अक्टूबर माह से माह से 14 सप्ताह उम्र हो जाने पर बच्चे को पोलिया रोधी आईपीवी का इंजेक्शन प्रदेश के सरकारी अस्पतालों, पीएचसी, सीएचसी में निशुल्क लगाया जाएगा। अर्बन नोडल ऑफिसर डा. मनीष पासी ने बताया कि इनाक्टीवेटेड पोलियोवायरस वैक्सीन पोलियो इंजेक्शन हरियाणा में अक्तूबर से सभी सरकारी अस्पतालों में निशुन्क 14 सप्ताह की आयु तक के बच्चों को लगाया जाएगा। आईपीबी इंजेक्शन पोलियो के टाइप वन-टू-थ्री में पूरी तरह से प्रभावी होगा। आईपीबी दवा के बाद बच्चे को बार-बार पोलिया रोधी दवाई की जरूरत नहीं पड़ेगी। 
 
उन्होंने बताया कि आईपीबी इंजेक्शन का बच्चों का किसी भी प्रकार का बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। वहीं मुंह में डाली जाने वाली पोलियो रोधी दवा का कोई दुष्प्रभाव नहीं था। फिर भी मुंह में डाली जाने वाली पोलियो रोधी दवा के मुकाबले आईपीबी इंजेक्शन अधिक प्रभावी साबित होगा।