सर्वसंगठन ने दिखाया नगर-निगम प्रशासन को ‘आइना’ (देखें तस्वीरें)

10/2/2015 10:06:45 PM

पानीपत, (आशु) : सर्वसंगठन व प्रशासन द्वारा शहर में 2 अक्तूबर काे सफाई अभियान तो चलाया गया, लेकिन वो कहीं न कहीं शहर वासियों को सिरे चढ़ता हुआ नजर नहीं आया। क्योंकि सफाई को लेकर या तो शहर वासी जागरूक नहीं हो पाए या फिर यूं कह लीजिए कि फोटो खिंचवाना एक अलग बात हैं, लेकिन झाडू उठाकर सफाई करने में शहर की धूल व कचरे भरी जिंदगी से गुजरना पड़ता हैं। जिसे देखते हुए सभी ने बैठकों में हिस्सा लेना तो जरूरी समझा, परंतु बाद की प्रक्रिया से सभी टलते नजर आए। 

ऐसा ही माहौल वीरवार को शहर की सडक़ों पर देखने को मिला, जहां सर्वसंगठन तो सफाई व लोगों को जागरूक करते नजर आए, परंतु प्रशासन कहीं न कहीं सर्वसंगठन का साथ देने में सफल नहीं हो सका। सफाई महाभियान को सुबह हुडा सांई बाबा चौक से शुरू कर विभिन्न क्षेत्रों में चलाया गया, तो कहीं झाडू चलने का नामोनिशान तक नहीं दिखा। हालांकि सफाई महाभियान को लेकर शहरवासी पहले जागरूक दिखाई पड़ रहे थे, परंतु 2 अक्तूबर को न जाने क्या हुआ कि मात्र सर्वसंगठन कार्यकर्ता ही सफाई के लिए जागरूक दिखाई दिए। 
  इस अवसर पर उपायुक्त एवं नगर-निगमायुक्त समीरपाल सरो, एस.डी.एम सुभाष श्योराण, सी.टी.एम विवेक चौधरी, शहरी विधायक रोहिता रेवड़ी, यार्न एसोसिएशन प्रधान सुरेंद्र रेवड़ी, सुरेश काबरा, मेहुल जैन, पार्षद अशोक नारंग, रामरत्न अग्रवाल, पार्षद सुरेंद्र गर्ग, रामनिवास गुप्ता, हरिओम तायल, रमेश माटा, अमरनाथ गुप्ता, प्रेम बजाज, वीरेंद्र सिंगला, रघुवीर सैनी, सुरेश तायल आदि सहित पाईट कॉलेज से लगभग 70 बच्चें मौजूद रहे। वहीं नगर निगम मेयर सुरेश वर्मा ने वार्ड सात में सफाई अभियान चलाकर कार्य किया। 
 
250 कर्मचारी सर्वसंगठन के 
सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए सर्वसंगठन को अपने स्वयं के खर्चें पर लगभग 250 कर्मचारियों को बुलाना पड़ा।  इससे पता चलता हैं कि नगर-निगम प्रशासन द्वारा पूरी संख्या में सफाई कर्मचारी सर्वसंगठन को मुहैया नहीं करवाए गए, जिसके चलते उन्हें अपने कर्मचारी बुलाकर और स्वयं साथ लगकर महाभियान को सफल बनाना पड़ा।
सफाई महाभियान से पहले होने वाली प्रशासनिक बैठकों में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा महाभियान में लगने वाले सामान को नगर-निगम प्रशासन द्वारा सरकारी खर्चें पर खरीदकर देने की बात हुई थी, परंतु उक्त बात वीरवार को सिरे चढ़ते नजर नहीं आई, क्योंकि सर्वसंगठन को अपने खर्चें से लगभग 5 लाख रूपए की लागत से तसले व झाडू खरीदने पड़े, तब जाकर अभियान सीरे चढ़ा।
 
समय से नहीं पहुंची निगम ट्राली
सफाई महाभियान के दौरान कचरा उठान की ट्रालियां भी समय से पहुंचती नजर नहीं आई। हालांकि सफाई कर्मियों को चाहिए था कि और दिन भले ही वे कचरा उठान के लिए किसी भी समय पर जाते हो, लेकिन जिस दिन महाभियान में प्रशासनिक बड़े अधिकारी भी हिस्सा लेने पहुंचे हो। उस दिन तो कम से कम ट्रालियां समय से पहुंचानी चाहिए थी।
किसी भी बैठक में नही दिखे सफाईकर्मी
सफाई महाभियान से पहले हुए बैठकों के दौर में अभियान के दिन तक किसी भी बैठक में किसी सफाई कर्मी को नहीं देखा गया। हालांकि सर्वसंगठन को चाहिए था कि कुछ सफाई कर्मियों को बैठक में बुलाकर उनसे भी शहर की सफाई के समाधान में विचार विमर्श किया जा सकता था। 
 
काम करने वाले कम, टांग खींचने वाले ज्यादा
सफाई महाभियान में कार्य कर रहे रमेश गर्ग व टीम आवाज विजय वशिष्ट ने बताया कि लोग सफाई महाभियान के प्रति जागरूक तो हो जाते हैं, लेकिन जिनकी आदत टांग खींचने की हैं, वे उनसे पीछा कैसे छुडाएं। आज इस अभियान में लोगों की संख्या शहर वासियों की तुलना में कम रही, क्योंकि अच्छाई के लिए कार्य करने वाले लोग कम और टांग खींचने वाले ज्यादा होते हैं।
 
पौने 2 करोड़ सैलरी, युवाओं के हाथ फिर भी झाडू
सफाई महाभियान को लेकर पूर्व मेयर स. भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पाईट कॉलेज के छात्रों ने जो सफाई की शुरूआत हुडा क्षेत्र में की, उनका किया गया कार्य काफी सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि नगर-निगम सफाई कर्मियों व हुडा सफाई कर्मियों को हर माह लगभग पौने 2 करोड़ रूपए सैलरी के जाते हैं, लेकिन फिर भी आखिरकार शहर वासियों को ही झाडू उठाने पर मजबूर होना पड़ा। प्रशासन को सीख लेनी चाहिए रोजाना कार्य नहीं होता, कार्य तो आज हुआ हैं। 
 
 किया जागरूक
स्टेशन अधीक्षक धीरजर कपूर, जी.आर.पी एस.एच.ओ बलकार सिंह, आर.पी.एफ एस.एच.ओ जी.एस.गौत्तम, टी.आई. पाल सिंह आदि ने कर्मचारियों से नुक्कड़ नाटक कराकर जनता को जागरूक करने का प्रयास किया और भविष्य में गंदगी न फैलाने की शपथ दिलाई। इससे पूर्व शहरी विधायक रोहिता रेवड़ी व यार्न एसोसिएशन प्रधान सुरेंद्र रेवड़ी ने भी शिरकत कर कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया। इस अवसर पर रोहिता रेवड़ी ने कहा कि अभी नहीं तो कभी नहीं। 
 
वार्ड पार्षद न होने पर भी चला वार्ड में झाडू
वार्ड 9 में पार्षद सीट खाली होने के बावजूद भी वार्ड 9 में भाजपा नेता राकेश चुघ के नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें वार्ड वासियों सहित मिलकर मंडल अध्यक्ष सुरेश सरदाना, गुलशन भंडारी, अंकित चुघ, मनीष शर्मा, सूरज दुरेजा, दीनानाथ, गौरव सेठी आदि सहित काफी संख्या में युवाओं ने मिलकर सफाई अभियान चलाया।
 
सरकार व प्रशासन का रहा पूरा सहयोग
मेयर सुरेश वर्मा ने कहा कि सफाई महाभियान में सरकार व प्रशासन का पूरा सहयोग रहा, लेकिन संस्थाओं द्वारा कार्य सही रूप से नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के अभियान को हर सप्ताह में चलाना चाहिए। अगर हर सप्ताह में सफाई अभियान चलाया जाता हैं, तो धीरे-धीरे अन्य जनता भी महाभियान से जुड़ती नजर आएगी और शहर भी साफ सुथरा रहेगा। 
 
लॅबोरेट के स्टॉफ व प्रबंधन ने चलाया सफाई अभियान
गांधी जयंती के अवसर पर सन् 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई स्वच्छ भारत अभियान को एक वर्ष पूरा हो गया हैं, जिसका उद्देश्य एक साफ व स्वच्छ भारत बनाना है। कुछ ऐसा की सफाई अभियान अग्रणी दवा कम्पनी लॅबोरेट फार्मास्युटिकल्स इंडिया लिमिटेड के स्टॉफ व कार्यकत्र्ताओं ने इंडस्ट्रियल एरिया, पानीपत में चलाया। इस मौके पर कम्पनी केएम.डी. अजय भाटिया ने कहा कि सफाई करना कोई जोर-जबरदस्ती वाला काम नहीं है, यह तंदुरूस्त जिंदगी में एक अच्छी आदत है।