निगम ने 8 नए फीडर बनाने का काम किया शुरू

4/30/2019 2:02:39 PM

समालखा(राकेश): इलाके के खेतों में गेहूं की कटाई का काम करीबन पूरा हो चुका है। अब बिजली निगम ने कमर कस ली है। पेडी सीजन को देखते हुए ऑवर लोडिंग से निपटने के लिए समालखा एक्स.ई.एन. के अंतर्गत करीब 58 लाख की लागत से 8 खेतों के नए फीडर बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। सोमवार को भी हल्दाना व गांव आट्टा 33 के.वी. सब स्टेशन में नए फीडर बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया।

जिसमें हल्दाना से गांव पट्टीकल्याणा तक खेतों के नए फीडर बनाने के लिए 8600 मीटर नई तार बिछाने व 30 पोल खड़े कर दिए गए है। लाइन को जोडऩे के लिए अलग से 2000 मीटर तार बदल दी गई है कल ये काम पूरा होने की उम्मीद है, जबकि आट्टा से जौरासी खेतों के नए फीडर का काम 2-3 दिन तक पूरा हो सकेगा। 2 नए फीडर बनाने के बाद लोड को अलग अलग भागों में बांटा जाएगा, ताकि आने वाले समय में पेडी सीजन में किसानों को बेहतर बिजली सप्लाई मिल सके।

इलाके के खेतों में गेहूं की कटाई का काम पूरा हो चुका है जिसको  लेकर विभाग ने नए फीडर बनाने का काम शुरू कर दिया है। विभाग के मुताबिक पेडी सीजन को देखते हुए ओवर लोडिंग से निपटने के लिए निगम ने ये फैसला लिया है। ताकि सीजन में किसानों को बेहतर सप्लाई मिल सके। इस काम से लाइनें बे्रक डाऊन होने जम्फर टूटने, तारों के टूटने व जलने आदि से छुटकारा मिलेगा।

बिजली की तारों को हटाने पर प्रोपर्टी के बढ़ सकते हैं दाम
निगम द्वारा शहर की दर्जन भर कालोनियों में घरों व खाली प्लाटों  के ऊपर से 11000 के.वी. की तारें गुजर रही है। विभाग द्वारा कई खेतों के फीडर  हटाए जा रहे है। जिसमें नरायणा समालखा लाइन को हटाने पर राजीव कालोनी मनाना रोड व अन्य कालोनी इसी तरह 11के.वी. करहंस ए.पी. फीडर की लाइन हटाए जाने पर भापरा, पंचवटी कालोनी व ऑफिसर कालोनी , 11केवी जौरासी एपी फीडर की लाईन हटाने पर विकास नगर।

हथवाला रोड 11 के.वी. किवाना डी.एस. से शास्त्री कालोनी 11 के.वी. जी.टी. रोड ए.पी. करहंस से पुराना पटवारखाना व गांधी कालोनी 11 के.वी. हथवाला आर.डी.एस. से शिव मंदिर हथवाला 11केवी डिकाडला एपी से हैफड़ वेयर हाऊस व सीताराम कालोनी के अलावा 11000 केवी लाइन को हटाए जाने पर हनुमान कालोनी में प्रोपर्टी के दाम में उछाल आने की संभावना है।

kamal