त्योंहारों पर बाजारों में भीड़, ट्रैफिक जाम से राहगीर परेशान

10/16/2019 11:41:48 AM

समालखा (राकेश) : एक तरफ चुनावी माहौल और ऊपर से धान का सीजन व त्यौहार नजदीक होने से दिन-प्रतिदिन शहर अतिक्रमण की चपेट में आ रहा है। अतिक्रमण ने इस कदर पैर पसार लिए हैं कि खासकर मुख्य बाजार रेलवे रोड पर तो हर 2 मिनट बाद जाम लगने से जहां आमजन का पैदल चलना मुश्किल हो गया है। वहीं, वाहन चालकों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह सब नगर पालिका की घोर लापरवाही के कारण हो रहा है।

लोगों का कहना है कि आखिर कब अतिक्रमण के मक्कड़ जाल में फंसे जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी। यह सवाल लोगों के लिए ङ्क्षचता का विषय बनता जा रहा है जिसको लेकर लोगों में पालिका के प्रति रोष पनप रहा है। उल्लेखनीय है कि कई साल पहले नगर पालिका के तत्कालीन चेयरमैन के नेतृत्व में न.पा. अधिकारियों की मौजूदगी में पुलिस बल के साथ शहर के व्यस्त बाजार रेलवे रोड पर अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान रेहड़ी वालों को जहां पुराने बस अड्डे के नजदीक पुल के नीचे शिफ्ट किया गया था, वहीं दुकानदारों को भी रोड पर सामान न रखने की सख्त हिदायत दी गई थी, लेकिन अब रेलवे रोड अतिक्रमण के मक्कड़ जाल में बुरी तरह फंस चुका है।

धीरे-धीरे दोबारा से रेलवे रोड पर रेहडिय़ां लगनी शुरू हो गई हैं। वहीं फुटपाथ पर दुकानदारों व फड़ी लगाने वालों का कब्जा है। रेहड़ी वाले जहां रोड पर रेहड़ी खड़ी कर सामान बेचने में मशगूल हैं तो वहीं दुकानदार भी दुकानों के  आगे रोड पर सामान रखे हुए हंै। साथ ही रोड पर वाहनों के खड़ा होने के कारण हर 2 मिनट बाद जाम लगने से लोगों का जहां पैदल चलना मुश्किल हो गया है, वहीं वाहन चालकों को आने-जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ज्यादातर यह सब दुकानदारों, रेहड़ी व फड़ी लगाने वालों के कारण हो रहा है। हालांकि कई बार नगर पालिका द्वारा अभियान चलाया गया है लेकिन अभियान के कुछ देर बाद फिर वही हालात बने हुए हैं। यहां तक कि दुकानों के आगे रेहड़ी लगाने की एवज में राशि भी ली जा रही है।

राजेश, अनिल, सतीश, अमित, दिनेश, राजेंद्र, सुभाष आदि का कहना है कि एक तरफ चुनावी माहौल ऊपर से धान का सीजन व त्यौहार का समय नजदीक आने के कारण शहर में जाम लगने की गंभीर समस्या बनी हुई है जिससे आमजन का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। यहां तक कि वाहन चालकों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि आखिर कब लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी जिसको लेकर लोगों में नगर पालिका के प्रति रोष पनप रहा है।

Isha