समय पर खून न चढऩे से प्रसूता की मौत

6/20/2019 11:40:57 AM

पानीपत(अनुज): सिविल अस्पताल में बुधवार को एक ओर बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। जिसमें समय पर महिला को खून नहीं चढ़ाए जाने पर उसकी ऑप्रेशन थियेटर में ही मौत हो गई। जिसके बाद परिजनों ने सिविल अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में स्थित ऑप्रेशन थियेटर के बाहर जमकर हंगामा काटा। परिजनों ने ओ.टी. में तैनात स्टाफ पर गंभीर आरोप लगाए कि ऑप्रेशन थियेटर में डाक्टर व नर्सें मोबाइल चलाने में इतनी व्यस्त रहीं कि उन्होंने महिला को खून चढ़ाने का भी समय नहीं मिला।

जिससे महिला में खून की कमी के कारण उसकी मौके पर ही ओ.टी. में ही मौत हो गई। बता दें कि सिविल अस्पताल में अधिक ब्लीडिंग होने के कारण एक साल में 17 महिलाओं की मौत हो चुकी है। मौके पर पुलिस ने पहुंचकर परिजनों के बयान दर्ज किए और पोस्टमार्टम के लिए डैडबॉडी को डैड हाऊस में रखवा दिया। महिला के पति राजू ने बताया कि वे बिहार के रहने वाले हैं और पानीपत में करीब 22 साल से रह रहे हैं और पानीपत में फैक्टरी में पावरलूम मशीन चलाने का काम करते हैं।

राजू ने बताया कि उसकी पत्नी मनीषा को मंगलवार को लेबर पेन हुआ। जिसके बाद वह रात को करीब 11 बजे सिविल अस्पताल में लेकर आए जहां पर डाक्टरों ने उन्हें ए.एन.सी. रूम में भर्ती कर लिया। फिर बुधवार सुबह 11.30 बजे के करीब सिविल अस्पताल के द्वितीय तल पर नॉर्मल डिलीवरी हुई। डिलीवरी बाद उसकी पत्नी की ब्लीङ्क्षडग बंद नहीं हो रही थी, जिसके बाद डाक्टरों ने उसे ओ.टी. में भेज दिया। ओ.टी. में डाक्टरों ने कहा कि ब्लीङ्क्षडग रुक नहीं रही है इसलिए 4 यूनिट ब्लड का इंतजाम कर लो।

उसके बाद वे बल्ड बैंक से 4 यूनिट ब्लड ले आए और डाक्टरों को ओ.टी. में दे दिया लेकिन ओ.टी. में डाक्टर व नर्सें अपने मोबाइल में इतनी व्यस्त रहीं कि उन्हें इतना भी समय नहीं मिला कि वे मरीज को खून चढ़ा सकें। जब तक वे खून चढ़ाने पहुंची तब तक मनीषा की मौत हो चुकी थी। वहीं, खुद को बचाने के लिए उन्होंने उनसे पहले पुलिस को फोन कर इस बारे में सूचना दी और जब पुलिस मौके पर आ गई तब उन्होंने करीब अढ़ाई बजे ओ.टी. से बाहर आकर बताया कि मनीषा की मौत हो चुकी है।

जिसके बाद मनीषा की डैडबॉडी को स्ट्रेचर से ओ.टी. में तैनात कर्मचारियों ने उसे बाहर निकाल दिया। डाक्टरों के अनुसार मीना का ब्लड प्रैशर काफी कम था। उसके लिए इंजैक्शन भी दिए गए, लेकिन बी.पी. सामान्य नहीं हुआ। ब्लीङ्क्षडग के कारण उसके हार्ट पर काफी प्रैशर बढ़ा और उसकी मौत हो गई।
 

Pooja Saini