अतिक्रमण का शिकार शहर के बाजार, आंखें मूंद बैठा निगम व पुलिस विभाग

6/26/2019 11:36:40 AM

पानीपत (आशु): अतिक्रमण, जिसने शहर के बाजारों में दुकानदारों सहित राहगीरों की भी नाक में दम कर रखा है, इस अतिक्रमण को करने वाले कोई और लोग नहीं है, बाजारों में अतिक्रमण को बढ़ावा देने वाले भी दुकानदार और राहगीर ही है, क्योंकि दुकानदारों द्वारा जहां एक ओर अपने सामान को दुकान के बाहर सजाया जाता है, वहीं राहगीरों द्वारा भी सामान के आगे अपने वाहनों को खड़ा कर दिया जाता है। जिसके कारण अतिक्रमण का आतंक बाजारों में दिन-प्रतिदिन फैलता ही जा रहा है। जिसको लेकर शहर का नगर-निगम विभाग अपनी आंखें मूंदकर बैठा हुआ है और जी.टी. रोड से बाजारों में प्रवेश करने पर रोक लगाने वाले कर्मी भी खड़े होकर वाहनों के अंदर जाने का तमाशा देख रहे है। 

अतिक्रमण को लेकर पिछले दिनों नगर-निगम विभाग दुकानों के बाहर सामान हटवाने का काम किया था, वहीं ट्रैफिक पुलिस की सहायता से बाजारों के अंदर जाने वाले मेन रास्तों पर होमगार्ड को तैनात किया गया था, ताकि सुबह के 10 से रात्रि के 8 बजे तक बाजारों में बड़े वाहनों को प्रवेश न किया जा सके, परंतु इन दिनों दोनों ही विभागों के कार्य लुप्त होते हुए नजर आने लगे है। जिसके कारण अतिक्रमण का किस्सा काफी हद तक बढ़ चुका है। हालांकि कुछ राहगीरों का कहना है कि उन्हें बाजार में जाने के लिए अपने वाहनों को जी.टी. रोड के आस-पास ही लगाकर आना पड़ता है, ताकि जाम की स्थिति का सामना न करना पड़े, परंतु बाजारों में भीड़ का माहौल फिर भी देखने को मिलता है।

अपना घर छोड़ शहर का ठेका उठा रहे प्रधान
बाजार में खरीदारी करने के लिए पहुंची महिलाओं अंजू, कविता, सुनैना आदि ने कहा कि प्रधानों, पदाधिकारियों को पहले अपने बाजार की स्थिति को भी देखना चाहिए, क्योंकि इंसार बाजार, चौड़ा बाजार व अन्य बाजारों में ई-रिक्शा, रेहड़ी, रिक्शा आदि भी घूमती रहती है, जबकि बाजारों में दुकानों के बाहर पहले से ही दुकानदारों का कब्जा होता है, उसके पश्चात भी फड़ी लगवाई जाती है। इन सब चीजों को भी ध्यान में रखना चाहिए, पैदल राहगीरों को इस भीड़ के बीच भारी परेशानी उठानी पड़ती है। बाजार में पैदल निकलने का रास्ता तक नहीं होता। 

मॉडल टाऊन एरिया में बढ़ा कारोबार
पुराने बाजारों में भीड़ को देखते हुए मॉडल टाऊन, असंध रोड, जाटल रोड व गोहाना रोड के अधिकतर लोगों ने इंसार बाजार, पालिका बाजार, चौड़ा बाजार आदि में जाना कम कर दिया है। ऐसे ही कुछ लोगों ने बताया कि उन्हें भीड़ का सामना न करते हुए वहीं सामान मॉडल टाऊन में भी मिल रहा है। साथ ही वाहन को लगाने की जगह भी आसानी से मिल जाती है। जिसके चलते उन्हें बाजारों की भीड़ का सामना नहीं करना पड़ता। जनता के इस रूख को देखते हुए लग रहा है कि कहीं आने वाले समय में इन बाजारों का कार्य कम न हो जाए।
 

Isha