पिता ने डेढ़ लाख में किया बेटी का सौदा

1/18/2019 1:54:28 PM

पानीपत (संजीव): कहते हैं कि माता-पिता की जान उसके बच्चों में बसती है। लेकिन यदि मां-बाप चंद पैसों के लिए अपने बच्चे का भविष्य ही दांव पर लगा दें तो इसे क्या कहा जाए।
ऐसा ही एक मामले का खुलासा हुआ, जिसमें माता-पिता ने डेढ़ लाख रुपए लेकर अपनी 13 साल की बेटी की शादी एक अयोग्य युवक से कर दी। मामले का खुलासा करीब 15 दिन बाद हुआ। एक समाजसेवी ने पूरे मामले की सूचना बाल कल्याण विभाग को दी। जिस पर टीम ने पुलिस की सहायता से तुरंत मौके पर पहुंचकर कार्रवाई शुरू कर दी है।

मामले में रोचक पहलू यह सामने आया है कि किशोरी इस जिद पर अड़ी हुई है कि वह ससुराल में रहना चाहती है, क्योंकि उसके सौतेले माता-पिता उससे मारपीट करते हैं। थाना मॉडल टाऊन क्षेत्र के अंतर्गत एक कालोनी में पिछले एक माह से किराए के मकान पर रह रहे राजमिस्त्री ने अपनी खराब आॢथक हालत से तंग आकर अपनी 13 वर्षीय सौतेली बेटी को बेचने का प्लान बनाया तथा अपने प्लान में अपनी पत्नी को भी शामिल कर लिया। 

आरोपी ने क्षेत्र के ही एक चौकीदार को मामले के बारे में बताया। जिसके बाद डेढ़ लाख रुपए में बेटी का सौदा हो गया। आरोपी मां-बाप ने पूरी परम्परा के अनुसार 13 साल की मासूम बेटी की शादी अयोग्य युवक से उनके घर पर जाकर पूरे रीति-रिवाज से कर दी। शादी को इतना गुपचुप रखा गया कि किशोरी को इसके बारे में कुछ नहीं बताया गया कि क्या हो रहा है।

करीब 15 दिन बीत जाने के बाद मामले का भंडाफोड़ हो गया तथा एक समाजसेवी ने मामले की तुरंत सूचना बाल कल्याण समिति को दी। जिसके आधार पर समिति की एक टीम का गठन किया गया। गठित टीम में किरण मलिक व मुकेश आर्य सहित कई सदस्य शामिल रहे और बताए स्थान पर थाना माडल टाऊन पुलिस की सहायता से मौके पर पहुंची।

जहां पहुंचकर टीम ने बारीकी से पूरे मामले की जांच की। जांच के बाद समिति की टीम किशोरी को अपने साथ काऊंसङ्क्षलग के लिए ले गई। किशोरी से जब काऊंसङ्क्षलग के दौरान बातचीत की गई तो हैरान करने वाली बात सामने ये आई कि वह ससुराल में ही रहना चाहती है, क्योंकि उसके मां-बाप ने उसकी पिटाई करते रहते हैं। किशोरी ने बताया कि पिटाई से बचने के लिए ही वहां रहना उसकी मजबूरी है।

Deepak Paul